Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

लोच मॉन्स्टर (Loch Monster) || लोच नेस मॉन्स्टर (Loch Ness Monster)

लोच मॉन्स्टर "नेस्सी

आज की पोस्ट हैरान कर देने वाली है। क्या यह मॉन्स्टर किसी की कल्पना मात्र हो सकता है या वाकई में कुछ लोगों ने इसे देखा है?

लोच मॉन्स्टर (Loch Monster) || लोच नेस मॉन्स्टर (Loch Ness Monster)

लोच नेस मॉन्स्टर एक पौराणिक जानवर है, जो कथित तौर पर स्कॉटलैंड के इनवर्नेस के पास एक बड़ी मीठे पानी की झील 'लोच नेस' में रहता है। हालाँकि झील में रहने वाले एक जलीय जानवर का विवरण 1,500 साल पुराना है, जानवर के किसी भी विश्वसनीय सबूत को खोजने के सभी प्रयास विफल रहे हैं। हालाँकि, इससे "नेस्सी" के बारे में किसी भी समाचार के प्रति जनता का उत्साह कम नहीं हुआ है।

यह नर है या मादा? क्या यह मछली, प्लवक या इंसान खाता है? लोच नेस मॉन्स्टर के विषय पर अनुत्तरित प्रश्न लाजिमी हैं। 

लोच मॉन्स्टर (Loch Monster) || लोच नेस मॉन्स्टर (Loch Ness Monster)

नेस्सी, जैसा कि राक्षस दुनिया भर में जाना जाता है, पहली बार 1933 में स्पाइसर परिवार के सौजन्य से सार्वजनिक नोटिस में आया था। उन्होंने दावा किया कि जब यह लोचसाइड सड़क पर फिसल रहा था तो उन लोगों ने इसे देखा था।  स्पाइसर परिवार इसे लगभग 35 फीट लंबा एक विशाल, काला, प्रागैतिहासिक दिखने वाला प्राणी बताया। हाल के जाने-माने गवाहों के विपरीत, परिवार इस अनुभव से पूरी तरह भयभीत था।

अगले वर्ष, डॉ. रॉबर्ट केनेथ विल्सन द्वारा पतले, डायनासोर जैसे सिर और गर्दन (या प्रोफ़ाइल में शायद एक जुर्राब कठपुतली) जैसी किसी चीज़ की अब एक प्रतिष्ठित और स्पष्ट रूप से बहुत विश्वसनीय तस्वीर ली गई और इस तरह नेसी की प्रसिद्धि में तेजी से वृद्धि शुरू हुई। हालाँकि, पहली बार देखे जाने का रिकॉर्ड सेंट कोलंबा द्वारा किया गया था, जो वर्ष 563 में स्कॉटलैंड में ईसाई धर्म लाए थे। 

लोच मॉन्स्टर (Loch Monster) || लोच नेस मॉन्स्टर (Loch Ness Monster)

इससे पता चलता है कि यदि कोई राक्षस लोच नेस में मौजूद है, तो उसकी अपनी पैतृक वंशावली एक हजार साल से भी अधिक पुरानी होनी चाहिए, जिसे तब से नियमित रूप से देखा जाता रहा है। सबसे लोकप्रिय सिद्धांत इंगित करता है कि नेस्सी वास्तव में डायनासोर युग का अवशेष हो सकता है। क्या लोच नेस में इतने आकार के गर्म रक्त वाले जानवर को जीवित रखने के लिए पर्याप्त भोजन है, यह संदिग्ध है और कम पानी का तापमान सरीसृप को लगभग गतिहीन बना देगा, लेकिन अन्य खाद्य स्रोतों तक पहुंच की संभावना को समाप्त नहीं किया गया है।

लोच के साथ रहस्य भी गहराता है। ऐसा लगता है, जैसा कि 1989 में 'एडवर्ड्स डीप' (जिसे 'नेस्सी की गुफा' के रूप में भी जाना जाता है) की खोज से पता चला कि लोच नेस कम से कम 812 फीट तक फैला हुआ है। ऑपरेशन डीपस्कैन, 1986 में लोच के सोनार अन्वेषण में, तीन सोनार संपर्कों का पता चला, जो वहां मौजूद किसी भी ज्ञात चीज़ से कहीं अधिक बड़े थे। 1993 में, प्रोजेक्ट उरुखार्ट (बीबीसी के निकोलस विटचेल और कई प्रसिद्ध वैज्ञानिक और मीडिया निकायों के नेतृत्व में) ने झील में मछली और प्लवक के एक बहुत ही अजीब वितरण का खुलासा किया, जो संभवतः गहरे पानी की धाराओं और कई अस्पष्टीकृत बड़े सोनार संपर्कों के कारण हुआ था। वहाँ स्पष्ट रूप से कुछ छिपा हुआ है और निष्कर्ष दुनिया भर में कई समान दावों द्वारा समर्थित हैं। 

लोच मॉन्स्टर (Loch Monster) || लोच नेस मॉन्स्टर (Loch Ness Monster)

"लोच नेस मपेट" (1977)

21 मई 1977 को, उर्कहार्ट कैसल के बगल में डेरा डाले एंथोनी "डॉक्टर" शील्स ने "आज तक राक्षस की कुछ सबसे स्पष्ट तस्वीरें" लीं। शील्स, एक जादूगर, ने दावा किया कि उसने जानवर को पानी से बाहर बुलाया था। बाद में उन्होंने इसे "हाथी स्क्विड" के रूप में वर्णित किया, दावा किया कि तस्वीर में दिखाई गई लंबी गर्दन वास्तव में स्क्विड की "सूंड" है और गर्दन के आधार पर एक सफेद धब्बा इसकी आंख है। तरंगों की कमी के कारण, इसे कई लोगों द्वारा धोखा घोषित किया गया है और इसके मंचित स्वरूप के कारण इसे यह नाम मिला है।

होम्स वीडियो (2007)

26 मई 2007 को, 55 वर्षीय प्रयोगशाला तकनीशियन गॉर्डन होम्स ने वीडियो टेप किया, जिसमें उन्होंने कहा, "लगभग 14 मीटर (46 फीट) लंबी यह जेट काली चीज़, पानी में काफी तेज़ी से आगे बढ़ रही थी।" ड्रमनाड्रोचिट में लोच नेस 2000 सेंटर के एक समुद्री जीवविज्ञानी एड्रियन शाइन ने इसे "अब तक देखे गए सबसे अच्छे फुटेज में से एक" के रूप में वर्णित किया है। बीबीसी स्कॉटलैंड ने 29 मई 2007 को वीडियो प्रसारित किया। एसटीवी न्यूज़ नॉर्थ टुनाइट ने इसे 28 मई 2007 को प्रसारित किया और होम्स का साक्षात्कार लिया। शाइन का भी साक्षात्कार लिया गया और सुझाव दिया गया कि फुटेज एक ऊदबिलाव, सील या जल पक्षी का था। 

लोच मॉन्स्टर (Loch Monster) || लोच नेस मॉन्स्टर (Loch Ness Monster)

सोनार छवि (2011)

24 अगस्त 2011 को, लोच नेस नाव के कप्तान मार्कस एटकिंसन ने 1.5 मीटर चौड़ी (4.9 फीट) अज्ञात वस्तु की सोनार छवि खींची, जो 23 मीटर (75 फीट) की गहराई पर दो मिनट तक उनकी नाव का पीछा करती हुई प्रतीत हुई, और छोटी मछली या सील की संभावना से इंकार किया। अप्रैल 2012 में, राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान केंद्र के एक वैज्ञानिक ने कहा कि छवि शैवाल और ज़ोप्लांकटन का खिलना है।  

डेविड एल्डर वीडियो (2013)

27 अगस्त 2013 को, पर्यटक डेविड एल्डर ने झील में "रहस्यमय लहर" का पांच मिनट का वीडियो प्रस्तुत किया। एल्डर के अनुसार, लहर पानी की सतह के ठीक नीचे 4.5 मीटर (15 फीट) "ठोस काली वस्तु" द्वारा उत्पन्न हुई थी। पूर्वी किलब्राइड , दक्षिण लनार्कशायर के 50 वर्षीय बुजुर्ग , झील के दक्षिण-पश्चिमी छोर पर फोर्ट ऑगस्टस घाट पर एक हंस की तस्वीर ले रहे थे, जब उन्होंने इस हरकत को कैद कर लिया। उन्होंने कहा, "उस समय पानी बिल्कुल शांत था और लहर से कोई लहर नहीं निकल रही थी और पानी पर कोई अन्य गतिविधि नहीं थी।" संशयवादियों ने सुझाव दिया कि लहर हवा के झोंके के कारण उत्पन्न हुई होगी। [82]

एप्पल मैप्स फोटोग्राफ (2014)

19 अप्रैल 2014 को, यह रिपोर्ट की गई थी कि ऐप्पल मैप्स पर एक उपग्रह छवि में लोच नेस की सतह के ठीक नीचे एक बड़ा प्राणी (कुछ लोगों ने इसे लोच नेस राक्षस माना था) दिखाई दिया। झील के सुदूर उत्तर में, छवि लगभग 30 मीटर (98 फीट) लंबी दिखाई दी। संभावित स्पष्टीकरण एक नाव के मद्देनजर थे (नाव स्वयं छवि सिलाई या कम कंट्रास्ट में खो गई थी), सील के कारण होने वाली लहरें, या तैरती हुई लकड़ी। 

लोच मॉन्स्टर (Loch Monster) || लोच नेस मॉन्स्टर (Loch Ness Monster)

ड्रोन फुटेज (2021)

सितंबर 2021 में, यह बताया गया कि एक 20 फीट (6.1 मीटर) प्राणी को झील के पास एक लाइव-स्ट्रीम पर पकड़ा गया था।

For More Details, Please Click Here


14 रहस्यमयी, विचित्र और भयानक जीव :-

  1. जर्सी डेविल (Jersey Devil)
  2. लिजार्डमैन (Lizard Man)
  3. फ्लैटवुड मॉन्स्टर (Flat woods Monster)
  4. डोवर डीमन (Dover Demon)
  5. आउलमैन (Owlman)
  6. गॉटमैन (Goatman)
  7. कन्वै आईलैंड मॉन्स्टर (Canvey Island Monster)
  8. पोप लिक मॉन्स्टर (Pop Lick Monster)
  9. यति (Yeti)
  10. लोच मॉन्स्टर (Loch Monster)
  11. छुपाकाबरा (Chupacabra)
  12. मोथमैन (Mothman)
  13. परियाँ (Fairies)
  14. सिगबिन (Sigbin)

9 comments:

  1. बेहद महत्वपूर्ण जानकारी

    ReplyDelete
  2. 🙏🙏💐💐शुभरात्रि 🕉️
    🚩🚩जय जय सियाराम 🚩🚩
    👍👍👍बहुत ही अद्धभुत 🙏
    🙏आप का बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐

    ReplyDelete
  3. Very Nice Information रूपा जी 👌🏻👍🙏🏻

    ReplyDelete