Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

परियाँ (Fairies)

परियाँ (Fairies)

परियों की कहानीयां तो सभी ने बहुत सुनी होगी, लेकिन क्या कभी सोंचा है कि ये कहानियां अस्तित्व में कैसे आईं? परियां वास्तव में कभी इस धरती पर थीं कि यह किसी की कल्पना मात्र है? तो चलिए आज आपको लिए चलते हैं परियों की दुनिया में।

परियाँ (Fairies)

परियों के बारे में मिथकों और कहानियों की उत्पत्ति एक ही नहीं है, बल्कि वे अलग-अलग स्रोतों से प्राप्त लोक मान्यताओं का संग्रह हैं। परियों की उत्पत्ति के बारे में विभिन्न लोक सिद्धांतों में उन्हें ईसाई परंपरा में पदावनत स्वर्गदूतों या राक्षसों के रूप में, बुतपरस्त विश्वास प्रणालियों में देवताओं के रूप में , मृतकों की आत्माओं के रूप में, मनुष्यों के प्रागैतिहासिक अग्रदूतों के रूप में, या प्रकृति की आत्माओं के रूप में प्रस्तुत करना शामिल है।

परी शब्द यूरोप में मध्य युग से ही चला आ रहा है, इन प्राणियों के अनुरूप अलग-अलग रूपों में लिखित और मौखिक दोनों साहित्य में दिखाई देते हैं, संस्कृत गंधर्व (अर्धदिव्य खगोलीय संगीतकार) से लेकर ग्रीक पौराणिक कथाओं की अप्सराएं और होमर, जिन्नी अरबी पौराणिक कथाएँ और समोआवासियों, आर्कटिक लोगों और अन्य मूल अमेरिकियों के समान लोक चरित्र। बच्चों की कहानियों में परियों का आम आधुनिक चित्रण उस समय की गंभीर और यहाँ तक कि भयावह लोककथाओं की परंपरा के झुकाव का प्रतिनिधित्व करता है। अतीत की परियों को खतरनाक और शक्तिशाली प्राणी माना जाता था, जो कभी-कभी मनुष्यों के अनुकूल होती थीं लेकिन क्रूर या शरारती भी हो सकती थीं।

परियों, कल्पित बौनों, चुड़ैलों और अन्य जैसे जादुई प्राणियों की वास्तविकता पर अक्सर बहस होती है। परियों के बारे में हमारी अधिकांश सांस्कृतिक समझ और मान्यताएँ मुख्यधारा की फिल्मों, टीवी शो और कॉमिक्स से आती हैं। हालाँकि कुछ लोगों के लिए इसे ख़ारिज करना एक आसान विषय हो सकता है, लेकिन ये रहस्यमय आकृतियाँ यूरोपीय इतिहास और लोककथाओं का एक दिलचस्प हिस्सा हैं।

परियाँ (Fairies)

ब्रिटानिका के अनुसार, परियाँ प्राचीन लोककथाओं से संबंधित पौराणिक जीव हैं, जो आमतौर पर जादुई शक्तियों के लिए जानी जाती हैं, कभी-कभी दिखने में बौने आकार की और "विशेष रूप से सुंदर या सुंदर" होती हैं। यहां इन पात्रों की उत्पत्ति के बारे में और क्या वे वास्तविक हैं या केवल काल्पनिक कृति हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी दी गई है।

क्या परियाँ असली हैं?

माना जाता है कि परियाँ, जिन्हें परी भी कहा जाता है, कई शताब्दियों पहले अस्तित्व में थीं क्योंकि दुनिया का अधिकांश भाग अभी भी अज्ञात था। आधुनिक समय में, परियों को बच्चों की किताबों के साथ जोड़ दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप लाइव साइंस के अनुसार उपनाम "परी कथाएँ" हो गया है।

परियाँ (Fairies)

परियाँ क्या हैं?

कई शताब्दियों पहले, परियों को परोपकारी होने के अलावा प्रतिशोधी, शक्तिशाली और क्रूर माना जाता था। उदाहरण के लिए, लंबी यात्रा पर जाने वाले यात्री सुरक्षित रास्ते और अच्छे मौसम के बदले में परियों के लिए प्रसाद लाते थे। परियों को प्रसन्न करने में असफल होने पर देशवासियों को प्राकृतिक आपदाओं या भयानक दुर्घटनाओं के रूप में बर्बाद होने का खतरा होगा

लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, परियाँ बदलती मान्यताओं से भी जुड़ी थीं और माना जाता था कि वे "बीमार परी शिशुओं को स्वस्थ इंसानों से बदल देती हैं।" यूरोपीय लोककथाओं में, चेंजलिंग परियों या कल्पित बौने की विकृत संतानें थीं जिन्हें अपने वंश को मजबूत करने के लिए मानव शिशुओं के साथ गुप्त रूप से आदान-प्रदान किया जाता था। ब्रिटैनिका के अनुसार, चेंजलिंग्स का अस्तित्व इस विचार से उपजा माना जाता है कि शिशु शैतानी कब्जे के प्रति संवेदनशील होते हैं।

परी लोककथाओं में ऐसी कहानियों और मान्यताओं के बावजूद, आधुनिक वैज्ञानिकों का मानना है कि उन्नीसवीं सदी या उससे पहले की अज्ञात चिकित्सा स्थितियों ने लोगों के मन में परियों के प्रति विश्वास पैदा किया होगा।

परियाँ (Fairies)

परियाँ कैसी दिखती हैं?

सदियों के दौरान, परियों ने विभिन्न किंवदंतियों में अलग-अलग रूप धारण किए हैं। परियों को आम तौर पर जादुई शक्तियों के साथ दिखने में मानव की तरह चित्रित किया गया है, जो उन्हें अपने आकार को असामान्य रूप से छोटे से मानव आकार में बदलने की अनुमति देती है। ऑर्कनी, स्कॉटलैंड में, परियों को छोटे कद के, गहरे भूरे रंग के कपड़े पहने हुए और कभी-कभी कवच में देखा जाता था। परियों के आधुनिक चित्रण में अन्य विशिष्ट परी विशेषताओं के अलावा गॉसमर पंख और नुकीले योगिनी जैसे कान शामिल हैं।

कॉटिंग्ले परियां

साक्ष्य का एक मामला? परियों के लिए कथित साक्ष्य के सबसे प्रसिद्ध मामलों में से एक कॉटिंग्ले परियों की कहानी है। 1917 में, दो युवा लड़कियों, एल्सी राइट और फ्रांसिस ग्रिफिथ्स ने इंग्लैंड के कॉटिंग्ले में अपने घर के पास परियों की तस्वीरें खींचने का दावा किया था। तस्वीरों पर गहरी बहस और दिलचस्पी पैदा हुई, प्रसिद्ध लेखक सर आर्थर कॉनन डॉयल, जो स्वयं एक अध्यात्मवादी हैं, ने तस्वीरों की प्रामाणिकता का समर्थन किया। हालाँकि, 1980 के दशक में, लड़कियाँ, जो अब बुजुर्ग हो चुकी थीं, ने स्वीकार किया कि तस्वीरें एक धोखा थीं, जो एक किताब से कट-आउट चित्रों का उपयोग करके बनाई गई थीं।

परियों के दर्शन और मुठभेड़

सदियों से, परियों के मिलने और देखे जाने की कई रिपोर्टें आती रही हैं। जबकि कई कहानियों को प्राकृतिक घटनाओं, मतिभ्रम या धोखाधड़ी के रूप में समझाया जा सकता है, कुछ कहानियों को खारिज करना अधिक कठिन है। ऐसे लोगों के अनगिनत किस्से हैं जो दावा करते हैं कि उन्होंने परियों का सामना किया है, या कम से कम किसी तरह से उनकी उपस्थिति महसूस की है। हालाँकि ये अनुभव व्यक्तिपरक हैं और इन्हें सत्यापित नहीं किया जा सकता है, वे परी अस्तित्व की संभावना के साथ चल रहे आकर्षण में योगदान करते हैं।

परियाँ (Fairies)
सीई ब्रॉक द्वारा एक परी का चित्रण

वैज्ञानिक साक्ष्य का अभाव

मनोरम कहानियों और किंवदंतियों के बावजूद, परियों के अस्तित्व का समर्थन करने के लिए कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि कुछ लोगों का तर्क है कि सबूतों की कमी का कारण परियों का मायावी होना और इंसानों से छिपने में माहिर होना है, लेकिन वैज्ञानिक समुदाय संशय में है। कई शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि परियों में विश्वास को मनोवैज्ञानिक और सांस्कृतिक कारकों के साथ-साथ अस्पष्ट घटनाओं के लिए स्पष्टीकरण खोजने की मानवीय प्रवृत्ति द्वारा समझाया जा सकता है।

परियाँ (Fairies)
जोसेफ नोएल पैटन द्वारा ओबेरॉन और टाइटेनिया का झगड़ा (1849): शेक्सपियर में परियां

परी कथा विशेष रूप से आयरलैंड , कॉर्नवाल, वेल्स और स्कॉटलैंड में प्रचलित है। परियाँ मध्य युग से साहित्य में आम हैं और इटालियंस माटेओ बोइआर्डो और लुडोविको एरियोस्टो , अंग्रेजी कवि एडमंड स्पेंसर , फ्रांसीसी चार्ल्स पेरौल्ट और डेन हंस क्रिश्चियन एंडरसन सहित अन्य लोगों के लेखन में दिखाई देती हैं। हालाँकि परियों में विश्वास आज भी मौजूद है, लेकिन परियों के अस्तित्व के पक्ष या विपक्ष में कोई ठोस सबूत नहीं है।

14 रहस्यमयी, विचित्र और भयानक जीव :-

  1. जर्सी डेविल (Jersey Devil)
  2. लिजार्डमैन (Lizard Man)
  3. फ्लैटवुड मॉन्स्टर (Flat woods Monster)
  4. डोवर डीमन (Dover Demon)
  5. आउलमैन (Owlman)
  6. गॉटमैन (Goatman)
  7. कन्वै आईलैंड मॉन्स्टर (Canvey Island Monster)
  8. पोप लिक मॉन्स्टर (Pop Lick Monster)
  9. यति (Yeti)
  10. लोच मॉन्स्टर (Loch Monster)
  11. छुपाकाबरा (Chupacabra)
  12. मोथमैन (Mothman)
  13. परियाँ (Fairies)
  14. सिगबिन (Sigbin)

8 comments:

  1. शायद परियों का अस्तित्व एलियन वर्ल्ड से हो। किसी और ब्रहांड की हों। हमसे ज्यादा विकसित हों और हमे जादुई लगती हैं।

    ReplyDelete
  2. दिलचस्प किस्सा कुछ देवी शक्तियां तो है ही जो इंसान को विश्वास करने पर मजबूर करती है l

    ReplyDelete
  3. पवन कुमारApril 3, 2024 at 12:24 PM

    कल्पना की दुनियां भी काफी रोमांचित करने वाली होती है। पारियों की कहानी भी बाल्यकाल में काफी रोमांचित कर देती थी। मन करता था उससे मिलते लेकिन क्या कर सकते थे कोई भी उपाय कामयाब नही हुई। आपने इसकी जानकारी प्रदान की हैं तो बचपन की यादें ताजा हो गई मन फिर उसी दुनियां में खो गई है।
    आपका बहुत बहुत आभार🙏

    ReplyDelete
  4. परियाँ तो आज भी है इस दुनिया में ☺️☺️

    ReplyDelete