Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

अलसी । Flaxseed । तीसी

अलसी (Flaxseed ) । तीसी

अलसी । Flaxseed
                अलसी के बारे में आप सभी लोग जानते होंगे। इसे साधारण बोलचाल की भाषा में तीसी भी कहते हैं।
अलसी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अलसी में प्रोटीन, ओमेगा 3, फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन बी, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है।
अलसी । Flaxseed
              अलसी के बीज के फायदे और नुकसान के बारे में जाने बिना अगर हम इसका इस्तेमाल करते हैं तो हम सही लाभ से दूर रह सकते हैं। कोई भी चीज हो, भले ही वह सेहत के लिए कितनी भी फायदेमंद क्यों ना हो जब तक उसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाएगा वह लाभ नहीं पहुंचाती है।अलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसके सेवन के साथ ज्यादा पानी पीने की सलाह दी।

Benefits of  Flaxseed (अलसी  के फायदे ):-

अलसी । Flaxseed
  • अलसी के बीज हृदय रोगों से हमारी रक्षा करते हैं। इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर प्राकृतिक रूप से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करते हैं। इससे हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रोल नहीं जमा होता और रक्त प्रवाह बेहतर होता है।
  • अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त प्रवाह को बेहतर कर खून में थक्का बनने से रोकता है, जिससे हार्ट अटैक होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
  • यह शरीर के अतिरिक्त वसा को भी कम करती है, जिससे वजन कम होने में सहायता मिलती है।
  • अलसी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है। जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और कसाव बना रहता है और त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनती है।यह त्वचा की बिमारियों एक्जिमा, सोरायसिस  के उपचार में भी कारगर माना गया है।
  • सीमित मात्रा में अलसी का सेवन खून में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है। इससे शरीर के आंतरिक भाग स्वस्थ रहते हैं और बेहतर कार्य करते हैं।
  • शाकाहारी लोगों के लिए अलसी omega-3 का बेहतर विकल्प है क्योंकि मछली को omega-3 का अच्छा स्रोत माना जाता  है, जिसका सेवन नॉनवेजिटेरियन लोग ही कर पाते हैं।
  • अलसी के बीज के सेवन से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। यह ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने, हाइपर टेंशन के रोगियों के लिए तथा ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत लाभदायक है।
  • अलसी के बीज सर्दी खांसी में भी फायदेमंद है। एक कप पानी में एक चम्मच अलसी पाउडर डाल कर उबालें और इसमें नींबू और शहद डाल कर पी लें।
  • अलसी झड़ते बालों के लिए काफी फायदेमंद है। अलसी में विटामिंस और मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को पोषण देते हैं।
अलसी । Flaxseed

  • अगर अलसी सही मात्रा में खाई जाए तो इससे कब्ज की परेशानी दूर होती है। लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में ले ली जाए तो यह लूज मोशन भी कर सकती है।

       अलसी के बीज को हल्का भून के पाउडर बना कर उपयोग करना चाहिए।बहुत ज्यादा सेकने या फ्राई करने से इसके औषधीय गुण नष्ट हो सकते हैं। इसका सेवन सलाद में, दही में या जूस में मिलाकर किया जा सकता है। 20 ग्राम(1 टेबलस्पून ) अलसी पाउडर सुबह गुनगुने पानी लेने से शुरू कर सकते हैं। 40 ग्राम (2 टेबलस्पून ) से ज्यादा अलसी का सेवन ना करें।

सावधानी:  पित्त प्रवृत्ति के लोगों को अलसी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। जिन लोगों को आंतो में ब्लॉकेज की समस्या है उन्हें अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।यह खून को पतला करता है अतः ऐसी कोई समस्या होने पर इसका सेवन ना करें।

ब्रह्माजी के दुर्गा कवच में वर्णित नवदुर्गा के नौ विशिष्ट औषधियों में से एक अलसी (Flaxseed)
ब्रह्माजी के दुर्गा कवच में वर्णित नवदुर्गा के नौ विशिष्ट औषधियों में से एक चंदुसूर (धनिया)

23 comments:

  1. Chota bheem bhi iska hi ladoo khata hai

    ReplyDelete
  2. सुधा पाण्डेयJuly 29, 2020 at 4:42 PM

    बहुत लाभकारी जानकारी और सबसे अच्छी बात यह है कि सावधानी भी बताया क्योंकि अधूरे ज्ञान से कभी कभी लाभ की जगह हानि ही हो जाती है जैसे कि आजकल डरकर हर कोई रोज काढ़ा पी रहा है जिससे नुकसान हो रहा है

    ReplyDelete
    Replies
    1. काढ़ा पीने से क्या नुकसान हो रहा है और सेवन के तरीके पर सम्भव हो तो जानकारी दें

      Delete
    2. काढा में ज्यादातर गर्म चीजें ही ली जा रही हैं जैसे दालचीनी, अजवाइन, हल्दी, काली मिर्च, अदरक, सोंठ। यह सब बहुत गर्म चीज है जिससे पेट में जलन और बवासीर आदि की समस्या बढ़ रही है। कफ प्रकृति वालों के लिए काढ़ा तो अच्छा है परंतु वात और पित्त वालों को इसका सेवन थोड़ी मात्रा में करना चाहिए और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय के काढ़े का सेवन करना चाहिए।

      Delete
  3. डॉक्टर साहेब, बहुत सही

    ReplyDelete
  4. धन्यवाद
    अच्छी जानकारी

    ReplyDelete
  5. Alsi k bare me acchi aur upyogi jankari

    ReplyDelete
  6. अलसी के गुणों के बारे में अच्छी जानकारी।अलसी को भूनकर उसके बीजों को बिना पाउडर बनाये भी खाया जा सकता है?

    ReplyDelete
  7. पाउडर बनाकर खाना आसान है। किसी भी चीज में डाल सकते हैं सलाद में, जूस में, सूप में, पानी के साथ। बिना पाउडर बनाए भी चबा चबा कर खाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  8. Replies
    1. Bahut bahut sukriya....hum daily Post dalte...ager aap check karenge to mujhe acha lagega

      Delete
  9. उपयोगी जानकारी💐🙏🌺🙏💐

    ReplyDelete
  10. बेहद जरूरी जानकारी

    ReplyDelete
  11. पवन कुमारMarch 15, 2023 at 10:55 PM

    अलसी भी क्या कमाल की चीज है । बाल झड़ने में फायदा,खांसी,हाइपर टेंशन,ब्लड प्रेसर, ब्लड सुगर तथा हृदय रोग सहित अनेक बीमारियों में काफी फायदेमंद है बस उचित मात्रा में प्रयोग करनी है। आपने इसे सही ढंग से प्रयोग करने की विधि बतायें है यह हमलोगों का सौभाग्य है 🙏

    ReplyDelete