Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

वन्यजीव सफारी (The Wild life safari) / चिड़ियाघर सफारी, राजगीर /जू-सफारी (Zoo safari) /नेचर सफारी (Nature Safari), Rajgir -2

नेचर सफारी (Nature Safari)

ज़ू सफारी के बाद आज चलते हैं नेचर सफारी की तरफ। हमलोग एक दिन ज़ू सफारी गए और अगले दिन नेचर सफारी। एक दिन में दोनों कवर करना थोड़ा हेक्टिक होगा, बाकि सबका अपने समय के अनुसार अपनी प्लानिंग। ज़ू सफारी में हम जानवरों के बीच थे और नेचर सफारी में बहुत कुछ था। 

ग्लास ब्रिज (Glass Bridge), Rajgir, Bihar

नेचर सफारी में हम खूबसूरत नजारों के बीच लुत्फ उठा सकते हैं - 👇

  • जू-सफारी (वन्यजीव सफ़ारी/ Zoo safari), 
  • ग्लास ब्रिज (Glass Bridge), 
  • पार्क (Park), 
  • सस्पेंशन ब्रिज (Suspension Bridge), 
  • जिपलाइन (Zipline), 
  • स्काई बाइकिंग (Sky Biking), 
  • राइफल शूटिंग (Rifle Shooting), 
  • वाल क्लाइम्बिंग (Wall Climbing), 
  • आर्चरी (Archery)
  • मड हट (Mud Hut) 
वन्यजीव सफारी (The Wild life safari) / चिड़ियाघर सफारी, राजगीर /जू-सफारी (Zoo safari) /नेचर सफारी (Nature Safari), Rajgir

जैसा कि पहले के ब्लॉग में बताया था नेचर सफारी में अलग अलग एक्टिविटी के चार्जेज अलग हैं। 

Nature Safari Activity Rate list
Nature Safari Activity Rate list

ग्लास ब्रिज (Glass Bridge)

सबसे पहले चलते हैं ग्लॉस ब्रिज (ग्लॉस स्काई वॉक) पर। चीन में ही नहीं बल्कि बिहार में भी है, दुनिया का सबसे खूबसूरत ब्रिज, राजगीर में बना यह ग्लास ब्रिज अपने आप में अनूठा है। बिहार के इस ग्लास ब्रिज का उद्गाटन 27 मार्च 2021 को मुख्यमंत्री ने किया था, इसके बाद इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया था। पूर्वोत्तर भारत का यह पहला ग्लास ब्रिज अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर में है। राजगीर के इस ग्लास ब्रिज को चीन के हांगझोऊ ब्रिज की तर्ज पर बनाया गया है। दुनिया में कुछ गिनी चुनी जगह हैं, जहां इतने बड़े ग्लास के ब्रिज देखने को मिलेंगे। राजगीर का ग्लास ब्रिज भारत का दूसरा सबसे बड़ा ग्लास ब्रिज है। 
ग्लास ब्रिज (Glass Bridge), Rajgir, Bihar

कांच का ये पुल 200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ये 6 फीट चौड़ा है। पुल को काफी मजबूती से बनाया गया है।  राजगीर ब्रिज खूबसूरत जंगलों के बीच बना हुआ है, यहां जाकर 200 फीट की ऊंचाई से हम बिहार के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। यहां खड़े होकर प्रकृति को देखने का जो मजा है, वो शायद ही किसी पहाड़ी जगह पर देखने को मिल सकता है, क्यूंकि जब इस ब्रिज पर खड़े होकर नीचे देखते हैं तो लगता है मानो हम हवा में खड़े हैं और मानो जैसे सांसें थम जाती हैं। 
ग्लास ब्रिज (Glass Bridge), Rajgir, Bihar

ग्लास ब्रिज के डी सेक्टर यानी लास्ट प्वॉइंट पर एक साथ 10 लोग खड़े हो सकते हैं, जबकि ब्रिज के अन्य हिस्सों पर 40 लोग एक साथ घूम सकते हैं। ग्लास की मजबूती को लेकर फिक्र करने की जरुरत नहीं है, इसकी मोटाई 45 एमएम है जो तीन लेयर में है, फिर भी सांसे थोड़ी देर के लिए थमती जरूर हैं। 

पहाड़ी के उपर इस ब्रिज पर चलते हुए हम 85 फीट आगे अंतिम छोर पर पहुंचते हैं। मजे की बात यह है कि यह अंतिम छोर बिल्कुल हवा में है। मतलब की यह ब्रिज एक पहाड़ी को दूसरे पहाड़ी से जोड़ती नहीं है। 

सस्पेंशन ब्रिज (Suspension Bridge)

राजगीर की पहाड़ियों के बीच स्थित नेचर सफारी का हवा में हिलता-डुलता सस्पेंशन ब्रिज। यह राजगीर की पांच पहाड़ियों में शामिल वैभव गिरी की दो पर्वत श्रृंखलाओं को आपस में जोड़ता है। 300 फीट ऊपर हैंग कर रहे इस ब्रिज पर एक बार में 25 लोगों को ही चढ़ने की इजाजत दी जाती है। नेचर सफारी परिसर स्थित सस्पेंशन ब्रिज लगभग 25 करोड़ की लागत से थ्री लेयर सुरक्षा प्रणाली से लैस है। एक बार में इस ब्रिज पर 25 पर्यटकों से अधिक को जाने की अनुमति नहीं दी जाती है। 

सस्पेंशन ब्रिज (Suspension Bridge), Rajgir, Bihar

सबसे खास बात यह है कि सस्पेंशन ब्रिज दो छोटी पहाड़ियों के बीच गहरी खाई के ऊपर हैंग करता है। इस खाई की गहराई लगभग 300 फीट है। जबकि पुल की भी लंबाई 300 फीट है। सस्पेंशन ब्रिज की चौड़ाई लगभग साढ़े पांच फीट। पुल को प्लाइवुड सनमाइका को लोहे के रोप में मढ़ाई कर गहरी खाई के ऊपर से हैंग करवाया गया है। पुल के दोनों ओर लोहे की पतली जारी का लेयर लगाया गया है। ब्रिज के बीच में तैनात गार्ड लगातार गश्त कर ज्यादा देर खड़े पर्यटकों को सचेतकर आगे बढ़ने का निर्देश देते रहते हैं।

जिपलाइन (Zipline)


यहाँ पर जिप लाइनिंग का भी मज़ा ले सकते है। नेचर सफारी में वैभारगिरी पर्वत शृंखला के बीच एक जिप लाइन भी है। इसके लिए दो पहाड़ियों को जिप लाइन के माध्यम से एक दूसरे से जोड़ा गया है जिससे की पर्यटक पुली के सहारे लटक कर रस्सी के इस छोर से दूसरे छोर तक जा सकते हैं। 
जिप लाइन वीडियो 👆🏻

यह 500 मीटर दूर अगली पहाड़ी की छोर तक है। इसमें लोहे की रस्सी पर लाकर बेल्ट से बंधे पर्यटक हवा की सैर करते हैं। 250 फीट गहरी घाटियों और खाई के ऊपर इस पर्वतीय शृंखला को पार करते हैं। जिप लाइन के तीन फेज में बने ए से बी प्वाइंट पर जाना होता है। पुन: बी से सी प्वाइंट तक के बीच हवा की सैर करते पर्यटक उड़ते पक्षियों की तरह महसूस करते हैं।

टिकट लेने के बाद कुछ दुरी पैदल चलकर एक पहाड़ी पर पहुंचना होता है। वहाँ से ज़िप लाइनिंग शुरू होती। यहाँ से दूसरी पहाड़ी पर जाते हैं और वहाँ मौजूद कर्मी तुरंत बिना रुके आगे बढ़ा देता है और फिर शैलानी पहली पहाड़ी पर पहुँच जाते।  

स्काई बाइकिंग (Sky Biking/cycling)

स्काई साइकिलिंग वीडियो 👆🏻

यहाँ पर स्काई साइकिलिंग का भी मज़ा ले सकते है। नेचर सफारी के कैंप एरिया परिसर में जिप लाइन साइक्लिंग का रोमांच भी पर्यटकों को लुभाता है। यह लोहे के रोप से बना है। जमीन से 20 फीट ऊपर लोहे के रोप पर साइकिल चलाने के दौरान थ्रिल का एहसास होता है।  इसके लिए दो पहाड़ियों को जिप लाइन के माध्यम से एक दूसरे से जोड़ा गया है, जिसकी लंबाई सौ मीटर है, जिसपर साइकिलिंग की जाती है। इसपर पर्यटक साइकिलिंग करते हुए एक छोर से दूसरे छोर पर जाते हैं। वहाँ साइकिल घुमाई जाती है और जाने वाले वापस इस छोर पर पहुँच जाते हैं।

मड हाउस & ट्री-हाउस

ट्री-हाउस, Rajgir, Bihar
नेचर सफारी के द्वारा बिहार सरकार ईको-टूरिज़्म को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देना चाहती है और उनका ये प्रयास है की लोग प्रकृति के और भी करीब आए। इसीलिए उन्होंने नेचर सफारी में मड हाउस का निर्माण करवाया है। जिसे मिट्टी और भूसे की मदद से बनाया गया है। इसके अलावा ट्री-हाउस भी बनया गया है, जिससे पहले के लोग कैसे पेड़ों पर रहते थे इसका अनुभव यहाँ आने वाले पर्यटक भी कर सकें। इसका शुल्क 500 रुपये है।

राइफल शूटिंग & तीरंदाजी


नेचर सफारी में आर्चरी यानि तीरंदाजी तथा राइफल शूटिंग रेंज भी बनाया गया है। तीरंदाजी में लगभग दस मीटर दूर लक्ष्य को टारगेट करते हैं। निशाना साधते लोग एकबारगी धनुष-बाण चलाने जैसा महसूस करते हैं। वहीं दूसरी ओर राइफल शूटिंग रेंज में 15 मीटर दूर टारगेट को भेदना होता है। वहाँ मौजूद कर्मी उसको चलाने का तरीका बताता है। वैसे तो उसके बताने पर राइफल के होल से मुझे दिख नहीं रहा था, फिर भी पांच में से दो गोलियाँ निशाने पर थीं। 


राजगीर का यह सफर यादगार रहा।  उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आई होगी। 

24 comments:

  1. Beautiful view and you are

    ReplyDelete
  2. 💞❤️Superb

    ReplyDelete
  3. Beautiful place..
    Beautiful pic..

    ReplyDelete
  4. Kitni khubsurat jagah hai... Aur sadiyon ki khubsurti badhati trideviyan...
    God bless..

    ReplyDelete
  5. कितनी अच्छी तरीके से बताया आपने मानो आपके साथ हमने भी इस पुल की यात्रा कर ली हो ☺️

    ReplyDelete
  6. #Its excellent ..hope & Wish you enjoyed.
    #Similarly I had been travelling past 45 years ..globally and visited thousands of places ..That's how ,I feel you would be certainly enjoying your visit .Pl.take care ,be safe .Thanks and regards .HV a nice day .
    #I find " Comment option in the Post have been closed ? could be your Wish ?
    #awasthi.ak.🤝🌹..

    ReplyDelete
  7. नेचर सफारी एक अद्भुत दृश्य।

    ReplyDelete
  8. Gajjjjjjjjjjjjjjabbbbbbb🥰

    ReplyDelete
  9. 🙏🙏💐💐शुभदोपहर 🕉️
    🙏जय शिव शम्भू 🚩🚩🚩
    🙏हर हर महादेव 🚩🚩🚩
    🙏महादेव का आशीर्वाद आप और आपके परिवार पर हमेशा बना रहे 🙏🙏
    👌👌👌बहुत बढ़िया.... हमें भी नेचर सफारी का सफर कराने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐
    👏👌शाबाश बच्चो खूब एन्जॉय करो ♥️🙌🙌🍫🍫

    ReplyDelete
  10. Very nice information...

    ReplyDelete
  11. Waah waah.... akele akele khub ghum Rahi

    Mja aa gaya...

    ReplyDelete