Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

राजगीर || Rajgir

राजगीर (Rajgir) 

चलिए आज आपको बिहार के राजगीर लिए चलते हैं। राजगीर, जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना से 99 - 100 km की दूरी पर (लगभग 3 घंटे का समय लगा) स्थित बेहद खूबसूरत जगह है। 

Rupa Oos ki ek Boond
Jay Prakash Narayan International Airport, Patna

राजगीर इन 5 पहाड़ियों विपुलगिरि, रत्नागिरी, उदयगिरि, स्वर्णगिरि और वैभारगिरि से घिरा है। नालंदा ज़िले में स्थित राजगीर एक इंटरनेशनल टूरिस्ट प्लेस है और ऐतिहसिक धरोहरों के साथ यहाँ हिंदू, बौद्ध और जैन धर्म से जुड़ी कई इमारत, स्मारक और मंदिर मौजूद हैं। पहाड़ी इलाका होने की वजह से यह और भी मनमोहक हो जाता है। यहाँ घूमने के लिए बहुत जगह है और हर जगह का अपना एक इतिहास है, जिसमें नालंदा विश्वविद्यालय (Nalanda University), शारिपुत्र स्तूप (Shariputra Stupa), ह्वेन त्सांग स्मारक (Hieun Tsang memorial), शांति स्तूप (Shanti stupa), पावापुरी जल मंदिर (Pawapuri Jal Mandir) शामिल है। 

राजगीर || Rajgir

इसके साथ ही बिहार को पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इसी क्रम में बिहार के राजगीर में नेचर सफारी का निर्माण कराया गया है। नेचर सफारी के अंदर ही जू-सफारी (वन्यजीव सफ़ारी), ग्लास ब्रिज, पार्क, सस्पेंशन ब्रिज (Suspension Bridge), जिपलाइन (Zipline), स्काई बाइकिंग (Sky Biking), राइफल शूटिंग (Rifle Shooting), वाल क्लाइम्बिंग (Wall Climbing), आर्चरी (Archery) और मड हट (Mud Hut) है। इस 191 हेक्टेयर (470 एकड़) में फैले नेचर सफारी के निर्माण में लगभग 20 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। वहीं, जू-सफारी के निर्माण में 177 करोड़ की लागत आई है। 

राजगीर || Rajgir

सुरक्षा के मद्देनज़र नेचर सफारी के अंदर बनाए गए जू-सफारी में वन विभाग के पुलिसकर्मी के साथ-साथ चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। नेचर सफारी में 70 से ज्यादा औषधीय पौधे लगाए गए हैं और इसका इस्तेमाल भी यहां आने वाले लोग कर पाएंगे। साथ ही इस सफारी में रुकने का भी इंतेज़ाम किया गया है, पर हमलोग यहाँ नहीं रुके थे। पूरा राजगीर आराम से घूमने के लिए 5-6 दिन लग जायेंगे। हमलोग यहाँ 3 दिन रुके, पर पांच पहाड़ियों से घिरी अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर की वादियों की मनमोहक खूबसूरती को देखकर यहाँ कुछ दिन और गुजारने की इच्छा हो रही थी। 

पर्यटकों के लिए बिहार सरकार ने ऑनलाइन टिकट की सुविधा उप्लब्ध कराई है। पर्यटक rajgirzoosafari.in पर जा कर टिकट बुक कर सकते हैं। हमलोगों ने भी ऑनलाइन टिकट ही बुक की थी। टिकट की कीमत भी बहुत कम है। सिर्फ 250 रूपये में हम पूरे सफारी की सैर कर सकते हैं। ज़ू सफारी की टिकट इसमें शामिल है और नेचर सफारी में अलग अलग एक्टिविटी के चार्जेज अलग हैं। 

Nature Safari Activity Rate list
Nature Safari Activity Rate list

अगले ब्लॉग में मिलते हैं, नालंदा विश्वविद्यालय की विस्तृत जानकारी के साथ। 

17 comments:

  1. Very beautiful 👌👌👌👌👌

    ReplyDelete
  2. Very Nice Information कभी वक़्त मिला तो जरूर जाएंगे घूमने

    ReplyDelete
  3. 🙏🙏💐💐
    🕉️शुभरात्रि 🕉️
    🚩🚩जय जय सियाराम 🚩🚩
    👌👌👌बहुत खूब🙏
    🙏Thanks for sharing 💐💐

    ReplyDelete
  4. very nice and cute ic

    ReplyDelete
  5. Nice and useful information

    ReplyDelete