Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

वन्यजीव सफारी (The Wild life safari) / चिड़ियाघर सफारी, राजगीर /जू-सफारी (Zoo safari) /नेचर सफारी (Nature Safari), Rajgir- 1

वन्यजीव सफारी (The Wild life safari)

नालंदा यूनिवर्सिटी के बाद अब चलते हैं राजगीर के "वाइल्ड लाइफ सफारी (वन्यजीव सफारी)" की तरफ, जो 16 फरवरी 2022 को जनता के लिए खोला गया था। वाइल्डलाइफ सफारी के अंदर बहुत कुछ देखने के साथ-साथ बहुत कुछ करने के लिए भी है। यहां हम प्रकृति के नजारे का लुत्फ भी उठा सकते हैं और साथ ही अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो वो ख्वाहिशें भी यहां पूरी हो सकती हैं। 

वन्यजीव सफारी (The Wild life safari)

वन्यजीव सफारी (The Wild life safari)

राजगीर पांच पहाड़ियों (विपुलगिरि, रत्नागिरी, उदयगिरि, स्वर्णगिरि और वैभारगिरि) से घिरा एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है। राजगीर की वादियों की मनमोहक छटा सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाली है और इस खूबसूरती में यह वन्यजीव सफारी चार चाँद लगा रहा है। इस वन्यजीव सफारी के दो पार्ट कर सकते हैं - "नेचर सफारी (Nature Safari) और ज़ू सफारी (Zoo Safari)"। 

नेचर सफारी में हम यहां के खूबसूरत नजारों के बीच लुत्फ उठा सकते हैं - 👇

  • जू-सफारी (वन्यजीव सफ़ारी/ Zoo safari), 
  • ग्लास ब्रिज (Glass Bridge), 
  • पार्क (Park), 
  • सस्पेंशन ब्रिज (Suspension Bridge), 
  • जिपलाइन (Zipline), 
  • स्काई बाइकिंग (Sky Biking), 
  • राइफल शूटिंग (Rifle Shooting), 
  • वाल क्लाइम्बिंग (Wall Climbing), 
  • आर्चरी (Archery)
  • मड हट (Mud Hut) 
वन्यजीव सफारी (The Wild life safari) Entry Point
View of Entry Point 

हमने ऑनलाइन टिकट बुक कर रखी थी। कुछ लोग वहां पहुँच कर भी टिकट बुक कर रहे थे। अंदर दो लाइन थी एक ज़ू सफारी के लिए और एक नेचर सफारी के लिए। कुछ लोगों को एक साथ अंदर भेजा जा रहा था। जिस गैलरी से होकर अंदर जाना था वहाँ का मुख्य आकर्षण आदमकद जंगली जानवरों की मूर्तियों वाला एक सेल्फी प्वाइंट है। 

वन्यजीव सफारी (The Wild life safari)

इसके बाद हम पहुँच जाते हैं एक 180 डिग्री 3डी थिएटर ओरिएंटेशन सेंटर में। जहाँ हमें लगभग 10 मिनट की वीडियो क्लिप दिखाई जाती है, जिसमें वन्य जीवों के बारे में जानकारी दी जाती है और साथ ही प्लास्टिक के दुष्प्रभाव को बताया जाता है। हम कह सकते हैं कि इस वीडियो में हमें जंगल में जंगली जानवरों को देखने के अलावा, आगंतुकों को वन्य जीवन और उनके संरक्षण के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया गया है। 

वन्यजीव सफारी (The Wild life safari)

अंदर खाने पीने की व्यवस्था है, जो सामान्य रेट पर ही उपलब्ध है, जिसमें चाट, समोसे, कचौड़ी, गुलाब जामुन, चाय, कोल्ड ड्रिंक्स हैं, जहाँ हमें बैठ कर अपनी बारी की प्रतीक्षा करनी होती है। बारी आने पर अनाउंसमेंट होती और फिर शुरू होता ज़ू सफारी और नेचर सफारी का सफर। 

वन्यजीव सफारी (The Wild life safari)
Wow❣️

जू-सफारी (Zoo safari)

अनाउंसमेंट के बाद हमें जाकर गाड़ी में बैठ जाना होता है और फिर हम पहुँच जाते हैं जंगली जानवरों के बीच में, जहाँ जानवर खुले में होते और हम पिंजरे में मतलब गाड़ी में। 

ज़ू तो हमने बहुत से घूम रखे हैं कल पटना का ज़ू भी घूम कर ही आये थे, पर बहुत अंतर है ज़ू और ज़ू सफारी में। ज़ू में जानवर कैद में होते और ज़ू सफारी में हम कैद में होते। थोड़ा जान लेते हैं इस ज़ू सफारी के बारे में। इस सफारी के अंदर पार्क भी है, जहां पौधों को काटकर अलग-अलग जानवरों की आकृति दी गई है।

जू-सफारी (Zoo safari), Rajgir

बिहार के इस पहले जू-सफारी में पर्यटकों की सुविधा का खास ख्याल रखा गया है। पर्यटक शीशे की बंद गाड़ी में सफारी का मजा लेते हैं। गर्मी के दिनों में सैलानियों को परेशानी न हो इस वजह से सभी गाड़ियांँ एयर कंडीशन हैं। इन गाड़ियों में एक ड्राइवर होता, निःसंदेह जो गाड़ी चलाता है और उसकी बगल की सीट पर एक कंडक्टर था, जो टिकट देने के लिए नहीं बल्कि हास्यात्मक तरीके से वहाँ के जानवरों की जानकारी दे रहा था। 

जू-सफारी (Zoo safari), Rajgir

191 हेक्टेयर (470 एकड़) में बने जू सफारी में शेर, बाघ, तेंदुआ, भालू और हिरण का अलग-अलग सफारी बना हुआ है। अपने इलाके में ये जानवर विचरण करते नजर आते हैं। हमलोग मजबूत ग्लास (शीशा) लगे बंद वाहन में सवार होकर उन्हें नजदीक से देख पा रहे थे। सभी जानवरों के अलग-अलग सफारी हैं। सुरक्षा की दृष्टि से प्रवेश द्वार पर दो-दो गेट बने हैं। एक में प्रवेश के बाद उसके बंद होने के बाद दूसरा गेट खुलता है और हम पहुँच जाते हैं जानवरों के बीच। 

मुख्य जंगली जानवरों की प्रजातियों में चीतल , सांभर , काला हिरण , हॉग हिरण, बार्किंग हिरण, जंगली सूअर , स्लॉथ भालू , भारतीय तेंदुआ , रॉयल बंगाल टाइगर और एशियाई शेर शामिल हैं। आगंतुकों को एक सुरक्षित पर्यावरण-अनुकूल वाहन से जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में करीब से देखना ही इस ज़ू सफारी को अन्य ज़ू से अलग बनाता है।

जू-सफारी (Zoo safari), Rajgir
गाड़ी के अंदर से ली गयी तस्वीरें 

ब्लॉग बहुत लंबा हो रहा इसलिए आज सिर्फ ज़ू सफारी। कल चलते हैं नेचर सफारी के सफर पर।  

11 comments:

  1. सफारी के अद्भुत आनंद का सुंदर वर्णन।
    नायब तस्वीरें।

    ReplyDelete
  2. सुंदर चित्रों के साथ सफारी का मनोहारी वर्णन

    ReplyDelete
  3. Nice information..

    ReplyDelete
  4. 🙏🙏💐💐
    🕉️शुभदोपहर 🕉️
    🚩🚩जय जय सियाराम 🚩🚩
    🙏आप का दिन शुभ और मंगलमय हो 🙏
    🚩🚩जय माता दी 🚩🚩
    👍👍👍बहुत सुन्दर मनोहारी प्रस्तुति के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐

    ReplyDelete