Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)

सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)

कछुआ से तो सभी परिचित हैं। लगभग सभी लोगों ने कछुआ देखा भी होगा, परंतु आज जिस कछुए की बात करने जा रहे हैं वह कुछ लोगों ने ही देखा होगा। सॉफ्टशेल कछुओं में कठोर खोल या खोल की कमी होती है, जो अधिकांश कछुओं की प्रजातियों की विशेषता है। जहां कठोर कवच कछुए की पहचान होती है वहीं इसके विपरीत हम नर्म कवच (सॉफ्ट सेल) कछुए के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। उनका खोल कठोर और हड्डीदार होने के बजाय चमड़े जैसा होता है। 
सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)

यह नदियों एवं तालाबों में पाए जाने वाली नरम खोल की एक प्रजाति है। यह प्रजाति लगभग 94 से.मी तक बड़ी होती है। यह प्रजाति सड़े गले मांस एवं पानी में पाए जाने वाले पौधों के साथ में जलीय वनस्पती, मछलियों, अन्य कछुओं की हैचलिंग एवं जल पक्षियों पर शिकार करते है। गंगा स्वछता अभियान के अंतर्गत इस प्रजाति को नदी साफ करने के लिए छोड़ा गया हैं। यह एक बार में 13-35 अंडे देते हैं और अपने अंडे अगस्त से दिसंबर मास तक देते हैं, जिनमें से बच्चे निकलने में तकरीबन 9 महीने लगते है। रणथंभोर टाइगर रिजर्व में कुछ साल पहले एक बाघ को इन्डियन सॉफ्टशेल टर्टल का शिकार करते हुए भी देखा गया था। इनके मांस और अंडो के लिए इनका इंसानों द्वारा अवैध तरीके से शिकार किया जाता है। 

आज, विश्व में कछुओं की 350 प्रजातियों में से लगभग आधी प्रजातियाँ लुप्तप्राय हैं। लगभग 220 मिलियन वर्ष पहले के सबसे पुराने जीवाश्मों के साथ - डायनासोर के काल तक - कछुए वर्तमान में मौजूद सबसे पुराने जीवित सरीसृप समूह हैं। ये सरीसृप प्राकृतिक दुनिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खाद्य जाल में, वे शिकारियों के रूप में कार्य करते हैं, लेकिन कछुए और उनके अंडे विभिन्न प्रकार के जानवरों के लिए भी महत्वपूर्ण शिकार हैं।
सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)
वे विभिन्न प्रकार के आवासों जैसे समुद्र (समुद्री कछुए), भूमि (स्थलीय कछुए), और झीलों, तालाबों और नदियों (मीठे पानी के कछुए) के आसपास पाए जा सकते हैं। मीठे पानी के टेस्टुडाइन शैवाल के खिलने और कुछ मृत पदार्थों को भी खाते हैं, जिससे हमारा पानी साफ रहता है। ये जानवर बीज फैलाव और अंकुरण में योगदान देने के लिए भी जाने जाते हैं। भारत मीठे पानी के कछुओं की 24 प्रजातियों का घर है। 

भारतीय सॉफ्टशेल कछुआ (निल्सोनिया गैंगेटिका), जिसे गंगा सॉफ्टशेल कछुए के रूप में भी जाना जाता है, मीठे पानी के आवासों में पाया जाने वाला एक सरीसृप है और इसका वितरण उत्तरी और पूर्वी भारत में गंगा, सिंधु और महानदी नदियों तक ही सीमित है। जिन राज्यों में वे पाए जाते हैं उनमें असम, बिहार, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

इस कछुए को इसके उभरे हुए, ट्यूब जैसे थूथन और चपटे खोल से आसानी से पहचाना जा सकता है। उनकी लंबी गर्दन और ट्यूब जैसे थूथन उन्हें सांस लेने के लिए अपनी नाक को पानी से बाहर निकालने में मदद करते हैं। दूसरी ओर, संपीड़ित खोल उन्हें सुव्यवस्थित करता है, जिससे वे शानदार और तेज़ तैराक बन जाते हैं।
सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)
इसका प्रमुख, ट्यूब जैसा थूथन जंगलों में सरीसृप की पहचान करने में मदद करता है। एक अन्य विशेषता जिससे उन्हें पहचाना जा सकता है वह है उनका कवच (ऊपरी खोल), जो गोल से अंडाकार आकार का होता है, और पीले बॉर्डर के साथ हरे रंग का होता है। नदियों के अलावा, यह बड़ा कछुआ नदियों, बड़ी नहरों, झीलों और मिट्टी और रेत के तल वाले तालाबों में भी पाया जा सकता है; ऐसा प्रतीत होता है कि इन सरीसृपों को गंदे पानी से लगाव है। सॉफ़्टशेल्स सर्वाहारी होते हैं जो न केवल मोलस्क, कीड़े, मछली, उभयचर, जलपक्षी और मांस खाते हैं, बल्कि जलीय पौधों का भी सेवन करते हैं।

2011 में कछुआ संरक्षण गठबंधन द्वारा संकलित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के 25 सबसे खतरनाक कछुओं में से लगभग 7.4% भारत में पाए जाते हैं। यह कहना कि भारतीय सॉफ्टशेल कछुआ खतरे में है, अतिशयोक्ति होगी, और ऐसे कई मानव निर्मित कारक हैं जो आज इन लुप्तप्राय सरीसृपों के लिए खतरा हैं। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) द्वारा सॉफ्टशेल कछुओं की आधी से अधिक प्रजातियों को लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

अवैध वन्यजीव व्यापार के लिए अवैध शिकार, मांस के लिए अत्यधिक खपत, निवास स्थान की हानि, जल प्रदूषण, नहरों को बंद करना, बांधों की शुरूआत, ज्वारीय बैराज, बाढ़ के मैदानों की जल निकासी और कुछ हद तक कृषि का विस्तार इस प्रजाति के जीवन को खतरे में डालने के लिए जिम्मेदार कारक हैं। बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश राज्यों में, कछुए का मांस स्थानीय बाजारों में व्यापक रूप से बेचा जाता है और वे अत्यधिक खपत की समस्या से ग्रस्त हैं।

कछुओं की प्रकृति में एक महत्वपूर्ण भूमिका है और वे विभिन्न बायोम के स्वास्थ्य को नियंत्रित करते हैं। कुछ प्रजातियों का भोजन और औषधि के रूप में उपयोग के लिए भी शिकार किया जाता है। पारंपरिक दवाओं में उपयोग के लिए कछुओं और कछुए के अंडों की भारी मांग है। यह मानना एक आम गलती है कि कछुए के खोल में औषधीय और उपचार गुण होते हैं और उनका सेवन करने से तपेदिक और विभिन्न त्वचा रोग ठीक हो सकते हैं। हालाँकि, ऐसे दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक या चिकित्सीय प्रमाण नहीं है।

भारतीय सॉफ्टशेल कछुआ वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची I के अंतर्गत आता है। किसी भी संरक्षित वन्यजीव प्रजाति का अवैध शिकार या कब्ज़ा और उनके शरीर के अंगों का अवैध व्यापार एक अपराध है जिसके लिए तीन से सात साल तक की कैद हो सकती है। इसके अतिरिक्त वन्य वनस्पतियों और जीवों की लुप्तप्राय प्रजातियों (CITES) में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन के परिशिष्ट I के तहत इस प्रजाति का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार निषिद्ध है।
सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)

सॉफ़्टशेल कछुए की कुछ दिलचस्प जानकारियां!

कछुओं का यह परिवार अपने नरम, चपटे खोल और लंबे समय तक पानी के नीचे रहने की क्षमता के कारण अध्ययन के लिए आकर्षक है। ये कछुए कई अद्भुत जैविक अवधारणाओं का प्रदर्शन करते हैं जो उन्हें अपने जलीय जीवन के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित बनाते हैं। आइए उनमें से कुछ पर करीब से नज़र डालें

ग्रसनी श्वास
सॉफ्टशेल कछुए सर्दियों के लिए हाइबरनेट करते हैं, खुद को नदी, झील या तालाब के तल पर रेत और कीचड़ में दबा लेते हैं। कछुओं को हाइबरनेशन के दौरान खाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन फिर भी उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, भले ही कम दर पर।

इन कछुओं ने ग्रसनी श्वास नामक चीज़ का उपयोग करके हाइबरनेशन को अनुकूलित किया है । कछुए त्वचा और अपने गले या ग्रसनी की परत में ऑक्सीजन को अवशोषित कर सकते हैं, जहां से ग्रसनी श्वास नाम आता है।
सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)
सॉफ्टशेल कछुए अपनी त्वचा के माध्यम से आवश्यक ऑक्सीजन का 70% अवशोषित करते हैं। शेष 30% पशु ग्रसनी के अंदर और बाहर पानी पंप करके अवशोषित करते हैं। ग्रसनी के भीतर कई विल्ली, या ऊतक के छोटे प्रक्षेपण होते हैं, जिनमें रक्त वाहिकाओं की आपूर्ति होती है। ये विल्ली ऑक्सीजन अवशोषण के लिए एक बड़ा सतह क्षेत्र प्रदान करते हैं। पानी के भीतर सांस लेने की यह विधि अद्वितीय है और अन्य कछुओं की प्रजातियों द्वारा उपयोग की जाने वाली क्रियाविधि से भिन्न है।

अन्य कछुओं की प्रजातियाँ अपने क्लोअका के माध्यम से पानी के भीतर सांस लेती हैं। क्लोअका उनके शरीर के पीछे एक छिद्र है, जिसका उपयोग उत्सर्जन, पाचन और प्रजनन प्रणाली द्वारा किया जाता है। इन कछुओं में क्लोएकल बर्सा होता है, जो छोटे पॉकेट की एक जोड़ी होती है जिसमें प्रचुर मात्रा में रक्त की आपूर्ति होती है। यह कछुओं को उसी तरह से परिसंचारी पानी से ऑक्सीजन निकालने की अनुमति देता है जैसे सॉफ्टशेल कछुए अपने ग्रसनी में करते हैं।

तैराकी के लिए अनुकूलन
कठोर खोल की सुरक्षा के बिना, नरम खोल वाले कछुए को शिकार से बचने के लिए अपने पर्यावरण के अनुकूल होना पड़ता है। सॉफ्टशेल कछुए आश्चर्यजनक रूप से तेज़ तैराक होते हैं और शिकार को पकड़ने या शिकारियों से बचने के लिए अपनी गति का उपयोग करते हैं।

इन कछुओं के पैरों में मजबूती से जाल होते हैं, जो उन्हें आश्चर्यजनक गति से पानी में आगे बढ़ने में सक्षम बनाते हैं। विकास के माध्यम से, कछुओं ने अपना खोल खो दिया है, और इससे उन्हें पानी में अधिक गतिशील और तेज़ बनने की अनुमति मिली है। उनके शरीर का चपटा आकार भी आश्चर्यजनक रूप से हाइड्रोडायनामिक रूप से कुशल है, जो उन्हें तेज़ी से आगे बढ़ने में मदद करता है।
सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)
मुलायम कवच वाले कछुए के जाल वाले पैर
जाल वाले पैर कछुए को तेजी से तैरने में मदद करते हैं।
सीतनिद्रा
जबकि समशीतोष्ण क्षेत्रों में पाए जाने वाले सॉफ्टशेल कछुए पूरे वर्ष सक्रिय रह सकते हैं, जबकि अधिक उत्तरी क्षेत्रों में पाए जाने वाले कछुए सर्दियों के दौरान तापमान ठंडा होने पर शीतनिद्रा में चले जाते हैं।

कछुए ब्रूमेशन में चले जाते हैं, जो सुप्त अवधि है जिसे कुछ सरीसृप अनुभव करते हैं। यह स्तनधारियों द्वारा अनुभव की जाने वाली सच्ची शीतनिद्रा के समान है। कछुए एक्टोथर्मिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे ठंडे खून वाले होते हैं। पर्यावरण उनके शरीर के आंतरिक तापमान को प्रभावित करता है।
सॉफ्ट शेल कछुआ (Soft Shell Turtle)
जब पतझड़ में तापमान कम होने लगता है, तो कछुए शीतनिद्रा में जा सकते हैं। वे खुद को किसी नदी या झील के तल पर मिट्टी या रेत में दबा लेते हैं और सो जाते हैं। उनके शरीर का तापमान कम हो जाता है और उनका चयापचय कम हो जाता है। वे अपनी न्यूनतम जरूरतों को पूरा करने के लिए पानी में संग्रहीत ऊर्जा और ऑक्सीजन पर निर्भर हो जाते हैं। जैसा कि हमने पहले बात की, श्वास उनकी त्वचा या ग्रसनी के माध्यम से होती है।
जब वसंत ऋतु में तापमान बढ़ता है, तो पानी गर्म हो जाता है और कछुए अपनी नींद से जाग जाते हैं।

17 comments:

  1. अच्छी जानकारी

    ReplyDelete
  2. अद्भुत जानकारी

    ReplyDelete
  3. बहुत ही रोचक और अद्भुत जानकारी आपके द्वारा प्राप्त हुआ

    ReplyDelete
  4. Very good information

    ReplyDelete
  5. अच्छी जानकारी

    ReplyDelete
  6. Amazing collection of knowledge and experience

    ReplyDelete
  7. Nice information

    ReplyDelete
  8. पवन कुमारAugust 17, 2023 at 8:24 AM

    लगातार प्रकृति में उपलब्ध विलक्षण जीवों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने हेतु आप को
    हृदय से आभार 🙏

    ReplyDelete
  9. संजय कुमारAugust 17, 2023 at 9:19 AM

    🙏🙏💐💐सुप्रभात 🕉️
    🙏ॐ नमः शिवाय 🚩🚩🚩
    🙏जय शिव शम्भू 🚩🚩🚩
    🙏आप का दिन शुभ हो 🙏
    🚩🚩हर हर महादेव 🚩🚩
    👌👌बहुत अच्छी जानकारी, आप का बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐

    ReplyDelete