Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

तुम मुझको कब तक रोकोगे || TUM MUJHKO KAB TAK ROKOGE ||

तुम मुझको कब तक रोकोगे 

तुम मुझको कब तक रोकोगे || TUM MUJHKO KAB TAK ROKOGE ||
"अगर जिंदगी में सफल होना है
तो अपने काम के प्रति सकारात्मक सोच रखें.." 

तुम मुझको कब तक रोकोगे 

मुठ्ठी में कुछ सपने लेकर, भरकर जेबों में आशाएं ।

दिल में है अरमान यही, कुछ कर जाएं… कुछ कर जाएं… ।।

सूरज-सा तेज़ नहीं मुझमें, दीपक-सा जलता देखोगे ।

सूरज-सा तेज़ नहीं मुझमें, दीपक-सा जलता देखोगे…

अपनी हद रौशन करने से, तुम मुझको कब तक रोकोगे…तुम मुझको कब तक रोकोगे… ।।

मैं उस माटी का वृक्ष नहीं जिसको नदियों ने सींचा है…

मैं उस माटी का वृक्ष नहीं जिसको नदियों ने सींचा है …

बंजर माटी में पलकर मैंने…मृत्यु से जीवन खींचा है… ।

मैं पत्थर पर लिखी इबारत हूँ… मैं पत्थर पर लिखी इबारत हूँ ..

शीशे से कब तक तोड़ोगे..

मिटने वाला मैं नाम नहीं… तुम मुझको कब तक रोकोगे… तुम मुझको कब तक रोकोगे…।।

इस जग में जितने ज़ुल्म नहीं, उतने सहने की ताकत है…

इस जग में जितने ज़ुल्म नहीं, उतने सहने की ताकत है ….

तानों के भी शोर में रहकर सच कहने की आदत है । ।

मैं सागर से भी गहरा हूँ.. मैं सागर से भी गहरा हूँ…

तुम कितने कंकड़ फेंकोगे ।

चुन-चुन कर आगे बढूँगा मैं… तुम मुझको कब तक रोकोगे…तुम मुझको कब तक रोकोगे..।।

झुक-झुककर सीधा खड़ा हुआ, अब फिर झुकने का शौक नहीं..

झुक-झुककर सीधा खड़ा हुआ, अब फिर झुकने का शौक नहीं..

अपने ही हाथों रचा स्वयं.. तुमसे मिटने का खौफ़ नहीं…

तुम हालातों की भट्टी में… जब-जब भी मुझको झोंकोगे…

तब तपकर सोना बनूंगा मैं… तुम मुझको कब तक रोकोगे…तुम मुझको कब तक रोक़ोगे…।।

तुम मुझको कब तक रोकोगे || TUM MUJHKO KAB TAK ROKOGE ||
"जीतने की इच्छा सभी में होती है,
लेकिन जीतने के लिए कठिन तैयारी बहुत ही कम लोग करते हैं.."

21 comments:

  1. रविवार को खुशनुमा बनाती एक बहुत ही प्रेरणादायक कविता। आपने सच ही कहा है कि जीतने के लिए कड़ी मेहनत कम लोग ही कर पाते हैं। जीत के लिए आपको अपना कम्फ़र्टेबल जोन छोड़ना ही होगा।

    ReplyDelete
  2. प्रेरणादायक कविता..
    और पिक तो छांट के लगाया है, शायद आप की ही है..

    ReplyDelete
  3. Good morning ji hv a nice day 🥰💖🙏🏻

    ReplyDelete
  4. वाह वाह क्या बात है रूपा जी 😊🙏🏻
    Very Nice 👌🏻👌🏻

    ReplyDelete
  5. Bahut acchi prernadayak kavita
    🥀🥀🥀🥀Have a great day 🥀🥀🥀🥀

    ReplyDelete
  6. "जीतने की इच्छा सभी में होती है,
    लेकिन जीतने के लिए कठिन तैयारी बहुत ही कम लोग करते हैं.."

    जो कठिन परिश्रम कर लेते हैं, वो जिंदगी में सफल हो जाते हैं।

    ReplyDelete
  7. शिक्षाप्रद एवम प्रेरणाप्रद अनूठी कविता।

    ReplyDelete
  8. पवन कुमारFebruary 19, 2023 at 7:33 PM

    "जीतने की इच्छा सभी में होती है, लेकिन जीतने के लिए कठिन तैयारी बहुत ही कम लोग करते हैं.." अगर जिंदगी में सफल होना है तो अपने काम के प्रति सकारात्मक सोच रखना ही पड़ता है।
    कितनी सुंदर बातें लिखी हैं आपने🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  9. क्या बात है सुन्दर 😊😊

    ReplyDelete
  10. खूबसूरत 👌🏻 शानदार

    ReplyDelete
  11. har baar nayi icchayen...aur usko pane k liye utni hi dridhta k sath kathin parishram..

    ReplyDelete
  12. Bahut Sundar kavita.👌👌👍

    ReplyDelete
  13. Nice photography 👏👏👍👍
    Nice kavita👌👌

    ReplyDelete
  14. कौन रोक पाया है तुम्हें, दुआ है मेरी नित नई ऊंचाइयों को छुओ।

    ReplyDelete