Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

जनवरी की एक सर्द सुबह

जनवरी की एक सर्द सुबह

जनवरी मास की एक सर्द सुबह। ठंड अपने शबाब पर है। मेरी घड़ी में 5 बजकर 20मिनट हो रहे हैं। मैं यहां पार्क की एक बेंच पर बैठी सामने के वृक्षों के पत्तों से टपकती ओस की बूंदों को निहार रही हूं।इतनी जबरदस्त ठंड में भी ओस की बूंदें मुस्कुरा रही हैं और पत्तों से टपककर अपनी जिंदगी कुर्बान कर दे रही हैं। चूंकि सर्दी का सितम बहुत है, इसलिए पार्क में इक्का-दुक्का ही टहलने वाले लोग हैं। जब 5:15 पर मैं आई थी तब मात्र दो ही लोग पार्क में चहलकदमी कर रहे थे, जिसमें एक 45-46 वर्षीय अधेड़ पुरुष और एक 20-22 साल की तरुणी थी। वह तरुणी कुछ देर टहलती फिर कुछ देर अत्यंत वेग से पार्क की परिक्रमा करती है। 

Rupa Oos Ki Ek Boond

घड़ी अब 5.45 का समय बता रही है। सूरज भी इस ठिठुरन में मानो आलस्य की चादर ओढ़े लेटे हैं। उनके दर्शन अभी भी दुर्लभ हैं। वहीं पार्क में चहल-पहल बढ़ने लगी है। अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कुछ लोग एक तरफ बैठ के योग कर रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये सभी 65-70 वर्षीय बुजुर्ग हैं। अपने जोश, उत्साह, जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया से ये युवाओं को भी मात दे रहे हैं। इन्हें देखकर सचमुच प्रतीत हो रहा है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है और कुछ नही। ऐसी सर्द सुबह में भी इनके साथ इनकी चटाई, व्यायाम और ध्यान के प्रति इनकी दीवानगी प्रकट करती है। इनमें से दो लोगों को पैर की शायद घुटनों की समस्या है तो वो कुर्सी पर बैठ के योग कर रहे हैं। ये एक आवश्यक संदेश भी हमें दे रहे हैं कि इंसान को अपना कर्म अंतिम सांस तक करना चाहिए। 

जैसे जैसे समय बढ़ रहा है वैसे वैसे पार्क में टहलने वाले बढ़ते जा रहे हैं और धीरे धीरे एक भीड़ की शक्ल लेते जा रहे हैं। मुझे यहाँ आये लगभग 30 मिनट हो गए हैं। इतनी देर में मेरे बालों पर इतनी ओस पड़ चुकी है कि वह बूंद का रूप लेकर मेरे कानों के ऊपर के केसुओं से होती हुई मेरे कांधे पर टपक रही है और मेरे कानों में हौले से मानो कह रही है कि तुम्हारी खुशी में लिए में अपनी जिंदगी कुर्बान कर रही हूँ। 

Rupa Oos Ki Ek Boond

यहां लगभग सभी ने अपने अपने सर को ठंड से बचाने का पूरा इंतज़ाम कर रखा है। कोई हिमाचली टोपी पहनकर मुस्कुरा रहा है तो कोई वानर टोपी लगाकर चिंंतित मुद्रा में खड़ा है। कुछ लोग सर के साथ अपनी नाक बचाने के लिए एक मफलर को सर के साथ नाक तक लपेटकर शान के साथ सर्दी को चुनौती देते हुए खड़े हैं। परंतु मुझे इन ओस की बूंदों से कुछ ज्यादा ही लगाव है। इनकी सुंदरता को देखने और इनसे बातें करने के लिए,अपने कानों से इनका मधुर संगीत सुनने के लिए कदाचित मैं टोपी नहीं लगाती।

आज यहीं विराम देती हूं, फिर मिलते हैं एक नई ओस की बूंद से, फिर एक नई सुबह। 

38 comments:

  1. जनवरी की कांपती, ठिठुरती सुबह का सजीव चित्रण। इस शीत लहर में केवल प्रबल इच्छा शक्ति वाले ही सुबह की सैर कर सकते हैं।

    ReplyDelete
  2. इतनी ठंड में सुबह सुबह 5बजे पार्क कौन जाता है, वो भी बिना टोपी मफलर, ठंड लग जायेगी।

    ReplyDelete
  3. Very nice
    I have no word about this

    ReplyDelete
  4. MashaAllah ❤️ Bhut hi khubsurati se tumne likha hai ...Really very very nice ....aur us par tumhari pic ne char chand laga diye ....aise hi hamesha smile karti raho...Allah always bless you.

    ReplyDelete
  5. वाह वाह क्या बात है रूपा जी क्या खूब लिखा है 👏👏👏
    आपके सादगी भरे चेहरे की चमक के सामने सादा लगा
    आसमाँ पे चाँद पूरा था मगर आधा लगा

    😅😅😅😝

    ReplyDelete
  6. Ye hui baat ...saandaar majedaar lajawab post ..

    Lijiye ab garmagaram chai pijiye ☕

    ReplyDelete
  7. कदाचित आप सर्दी से ना घबराइए
    चलिए बालों से ओस की बूंदें भी टपकाइए
    मौका है सर्दी को आंख दिखाइए
    पर एक शर्त है कि
    मेरे साथ कभी गरमागरम चाय ☕ का लुत्फ उठाइए..

    ReplyDelete
  8. Rupa ji, it is a very wrong thing to go to the park in such cold winter morning. Precisely this is not gud to u and your health. Take care your health and cover your head properly. Hope u accept and take care your self..

    ReplyDelete
  9. सर्दी भी अपनी जगह और उसकी जरूरत भी अपनी जगह , जिंदगी और मौसम दोनो ही एक दूसरे को समझने की शिक्षा देते हैं 🙏🏻

    ReplyDelete
  10. वाह क्या बात है रूपा जी अभ इसके बारे मैं क्या ही बोलूं 😊 मेरे लिये शव्द नहीं है 😊🥰🎉🎊

    ReplyDelete
  11. ❤सोच खूबसूरत-नाम खूबसूरत❤
    👸इनको तो कहते हैं सब रूपा👸
    💦रुपा "ओस की एक बूंद" का💦
    📝हुनर अब तक कहा था छुपा📝
    💧ओस की बूंद की तरह रूपा💧
    💐हरे-भरे ब्लॉग पर छा जाती है💐
    🌄फिर दिन-भर की दौड़-धूप में🌄
    👣रोज ओस की तरह खो जाती👣
    🤔कितने जाने-अनजाने रहस्य🤔
    👁अपने इस ब्लॉग पर बताती है👁
    🖋क्या खूब है इनकी ये लेखनी🖋
    🥰सबके दिलों पर ये छा जाती है🥰
    💦ओस की बूंद की तरह ही तो💦
    😍चमकती है चेहरे की मुस्कान😍
    🤗क्या गजब-अपने हुनर से रूपा🤗
    🐥हर ब्लॉग में डाल देती है जान🐥
    💦ओस की तरह धूप-ताप सहना💦
    🖋इस तरह हमेशा लिखते रहना🖋
    💐हम तारीफ के फूल बिछाएंगे💐
    👑आप समझना अनमोल गहना👑
    🌄🙏नरेश"राजन"हिन्दुस्तानी🙏🌄

    ReplyDelete
    Replies
    1. नरेश जी, मेरी पोस्ट में चार चांद लगाती आपकी खूबसूरत पंक्तियों के लिए हार्दिक आभार। आपने इतनी तारीफ कर दी, इतनी तारीफ के काबिल तो नहीं हूं, पर मैं कोशिश करूंगी कि आपने जो तारीफ के फूल बिछाए हैं उनकी खुशबू मैं सदैव बरकरार रख सकूं❣️💦 रूपा ओस की एक बूंद 💦

      Delete
  12. जी मचल जाता है मेरा और
    धड़कनें तेज गति से बढ़ती है
    मन करता ओस कि बूंद को
    उंगली पर रखकर चख लूं
    काश वो मोती बन जाए तो
    अपनी जेब में मैं उन्हें रख लूं
    जितना सुकून मिलता सर्दी में
    अलाव में अपने हाथ सेककर
    उतना सुकून मिलता दिल को
    ओस की ये नन्हीं बुंदें देखकर
    🙏नरेश"राजन"हिन्दुस्तानी🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी, बिल्कुल सही कहा आपने।
      सर्द की ठिठुरती ठंड में अलाव सेकने में जितना सुकून है उससे कहीं ज्यादा सुकून इन ओस की बूंदों से गुफ्तगू में है।

      Delete
  13. सर्द रातों में सो कर भोर होते
    ही निकलता जो घर से बाहर
    धूप की चाह में बैठ जाता हूं
    थोड़ी देर अपनी आंखें मूंदकर
    खिल जाता है मेरा चेहरा जब
    नजर पड़ती ओस की बूंद पर
    चमक उठती अधखुली आंखें
    जब सूरज की पहली किरण
    ओस की बूंदों पर पड़ती है
    जी मचल जाता है मेरा और
    धड़कनें तेज गति से बढ़ती है
    मन करता ओस कि बूंद को
    उंगली पर रखकर चख लूं
    काश वो मोती बन जाए तो
    अपनी जेब में मैं उन्हें रख लूं
    जितना सुकून मिलता सर्दी में
    अलाव में अपने हाथ सेककर
    उतना सुकून मिलता दिल को
    उसकी नन्हीं बुंदों को देखकर
    🙏नरेश"राजन"हिन्दुस्तानी🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत खूब नरेश जी, लाजवाब!!

      Delete
  14. आपकी लिखी रचना सोमवार 23 ,जनवरी 2023 को
    पांच लिंकों का आनंद पर... साझा की गई है
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    सादर
    धन्यवाद।

    संगीता स्वरूप

    ReplyDelete
    Replies
    1. संगीता जी, सादर अभिवादन 🙏

      पांच लिंकों के आनंद पर मेरी इस प्रस्तुति को स्थान देने के लिए आपका तहे दिल से आभार।

      Delete
  15. अप्रतिम लेख👍👍👌👌❤️❤️😍😍😍

    ReplyDelete
  16. बहुत ही सुंदर

    ReplyDelete
  17. सुंदर एवं सजीव वर्णन । सर्दियों की सुबह का सौंदर्य कुछ अलग ही होता है।

    ReplyDelete
  18. सर्दी के दृश्य का सुंदर चित्रण।

    ReplyDelete
  19. बहुत सुंदर वर्णन सर्द सुबह का ।

    ReplyDelete
  20. बेहद सुंदर और जीवंत अभिव्यक्ति रूपा जी।
    आपकी अभिव्यक्ति पढ़ते हुए आँखों के आगे एक चित्र सा खींच गया ।
    ठूँठ पर
    ठहरी नरम ओस की
    अंतिम बूँद को
    पीने के बाद
    मतायी हवाओं के
    स्नेहिल स्पर्श से
    फूटती नाजुक मंजरियाँ,
    वनवीथियों में भटकते
    महुये की गंध से उन्मत
    भँवरें फुसफुसाते हैं
    मधुमास की बाट जोहती,
    बाग के परिमल पुष्पों
    के पराग में भीगी,
    रस चूसती,
    तितलियों के कानों में।
    ---
    सस्नेह।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी प्रतिक्रिया ने ओस की बूंदों में चार चांद लगा दिया श्वेता जी। हार्दिक आभार!!

      Delete