Cricket News: Latest Cricket News, Live Scores, Results, Upcoming match Schedules | Times of India

Sportstar - IPL

हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण || Importances of Turmeric

हल्दी के फायदे 

हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण || Importances of  Turmeric
                          हल्दी, जिसके बारे में हम सभी जानते हैं। हमारे रसोई घर में यह दाल और सब्जी बनाने में उपयोग होता है। कोरोना काल में ज्यादातर लोग दूध में हल्दी डालकर उपयोग कर रहें हैं। हम हल्दी के बहुत से लाभ पहले से जानते हैं। हल्दी में और भी बहुत मेडिशनल प्रॉपर्टी है, जिसकी चर्चा आज हम यहां करेंगे। 

हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण || Importances of  Turmeric
#   सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और उर्जावान बनता है।

#   रोज यदि हम हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में होने वाली गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है। यह खून साफ करता है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।

#   लीवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए हल्दी का पानी किसी औषधि से कम नही है। हल्दी के पानी में टाॅक्सिस लीवर के सेल्स को फिर से ठीक करता है। हल्दी और पानी के मिले हुए गुण लीवर को संक्रमण से भी बचाते हैं।
हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण || Importances of  Turmeric
#   हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

#  जब हल्दी के पानी में शहद और नींबू मिलाया जाता है तब यह शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को निकाल देता है, जिसे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है। हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और सौंदर्य को बढ़ाते हैं।

#  शरीर में किसी भी तरह की सजून हो और वह किसी दवाई से ना ठीक हो रही हो तो आप हल्दी वाला पानी का सेवन करें। हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले असाहय दर्द को ठीक कर देता है। सूजन की अचूक दवा है हल्दी का पानी।

#  चोट लगने पर हल्दी को चूने में मिलाकर लगाने से आराम मिलता है।
हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण || Importances of  Turmeric
#  गले का किसी भी तरह का रोग हो, जैसे बार- बार खांसी होना, बार -बार सर्दी होना, बच्चों को टॉन्सिलाइटिस हो गई हो तो हल्दी बहुत काम आती है।  हल्दी को गर्म पानी में डालकर ले सकते हैं या गर्म दूध में डालकर ले सकते हैं। हल्दी में शहद मिलाकर ले सकते हैं या देशी गाय का घी मिलाकर ले सकते हैं। गले के सभी रोगों में अद्भुत काम करती है। नियमित रूप से दूध में हल्दी डालकर पीने से रक्त में किसी भी तरह का दोष नहीं आएगा।

#  कहीं चोट लग गई है तो तुरंत हल्दी लगा दीजिए, खून बंद हो जाएगा। हल्दी एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटीपायरेटिक और  इन्फ्लेमैट्री  है। ऐसे कई गुण एक साथ हल्दी में है।
हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण || Importances of  Turmeric
#   टॉन्सिल के लिए सूखी हल्दी आधा चम्मच बच्चे के मुंह के अंदर डाल दें और मुंह बंद कर दें ताकि हल्दी लार के साथ पेट में चली जाए। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से टॉन्सिल ठीक हो जाता  है।

#   रंग साफ करने की पूरी दुनिया में हल्दी से अच्छी कोई दूसरी वस्तु नहीं है। नियमित रूप से दूध में डालकर या पानी में डालकर या शहद में मिलाकर लेने से रंग साफ होता है।

#   जिन्हें सूर्य की रोशनी में जाने से त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं, हल्दी लगाने से समस्याएं नहीं होंगी। सन बर्न, सनस्ट्रोक, त्वचा में जलन नहीं होगा।

#  ताजी हल्दी का रस जो हल्दी खेत में निकालने के बाद सीधे आती है, कैंसर के रोग में काम आती है।  इस हल्दी की चटनी बनाकर उसमें से रस निकालकर यही रस कैंसर की बीमारी में काम आता है। गले का कैंसर, पेट का कैंसर, आहार नली का कैंसर ऐसे किसी भी कैंसर के मरीज को हल्दी का रस और शहद मिलाकर देने से कैंसर में बहुत तेज काम करता है। हल्दी में गुड़ मिलाकर या काकवी  मिलाकर भी दे सकते हैं। हल्दी कैंसर से लड़ती है और उसे बढ़ने से भी रोक देती है। हल्दी एंटी कैंसर युक्त होती है। सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाला पानी पीने से भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेगें। 

26 comments:

  1. Good information..normally humlog sardi jukham me doodh me haldi ka sewan karte hain..

    ReplyDelete
  2. रूपा जी, आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है, सबसे पहले तो गोरे होने के लिए हल्दी का लेप लगाते हैं या हल्दी पाउडर को आम पाउडर की तरह फेस पर लगाते हैं। बिधि बताने का कष्ट करें। यदि किसी को पीलिया रोग हो जाती है तो शायद हल्दी शख्त मना करते हैं, क्या ये सही है?

    ReplyDelete
    Replies
    1. गोरे होने से मतलब,सॉला इंसान गोरा नहीं हो जाएगा, निखार आ जाती है। दोनों ही तरीके से, हल्दी खा कर भी और लगा कर भी।

      Delete
    2. पीलिया रोग में हल्दी मना होता है। परन्तु यदि हल्दी को मट्ठे में मिलाकर सेवन करें तो यह पीलिया रोग को ठीक करता है।

      Delete
  3. Replies
    1. Hum sirf Rajiv Dixit ki baato ko apne parichit logo tak pahucha rahe...taki choti - choti paresaniyon ko ghar per hi theek kiya ja sake

      Delete
  4. गुणों की खान हल्दी, बहुत ही अच्छी जानकारी

    ReplyDelete
  5. और जो कुछ भी हो अगर हल्दी से ढलती उम्र रुक जाए तो मज़ा आ जाए 😝😝

    ReplyDelete
  6. सुधा पाण्डेयJuly 13, 2020 at 4:20 PM

    आज के माहौल में जबकि बाहर निकलने से बचना है, ऐसे समय में तुम्हारे ब्लॉग द्वारा घरेलू गुणकारी औषधि की जानकारी बहुत मददगार है

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप मुझे अच्छे से समझती😊 धन्यवाद आपका

      Delete
  7. Useful info will try surely## thanks

    ReplyDelete
  8. हल्दी में अथाह गुण हैं।आजकल काढ़े मे भी हल्दी का सेवन किया जा रहा। हम लोगों को रोज़ किसी न किसी रूप में हल्दी का सेवन करना चाहिए।

    ReplyDelete
  9. Very useful yaar...Aise hi upyogi baatein btati rho...Keep it up 👌👌👌

    ReplyDelete
  10. महत्वपूर्ण जानकारी हल्दी हमारे जीवन के लिए कितनी उपयोगी है उसका पता आज हमें चला l धन्यवाद रूपा जी 🙏🏻

    ReplyDelete
  11. पवन कुमारMarch 10, 2023 at 7:19 PM

    हल्दी कितना गुणकारी है इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए हृदय से आपका आभार🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  12. अति आवश्यक और लाभप्रद जानकारी 👌🏻

    ReplyDelete