आत्मनिर्भरता || Self-Reliance

आत्मनिर्भरता

आजकल व्हाट्सएप्प पर गुड मॉर्निंग/ गुड़ नाईट विशेस, मोटिवेशनल कोट्स, प्रेरणादायक कोट्स, किस्से, कहानियाँ, विडिओस बहुत कुछ शेयर हो रहे हैं। आज एक कहानी पढ़ी, दिल को छू गयी जो आप सभी के साथ साझा कर रही हूँ। पढ़कर बताइयेगा जरूर कि आपको ये कहानी कैसी लगी, जो किसी की यात्रा की कहानी प्रतीत हो रही है।    

आत्मनिर्भरता || Self-Reliance

दिल्ली से गोवा की उड़ान में एक सज्जन मिले, साथ में उनकी पत्नी भी थी, सज्जन की उम्र लगभग 80 की रही होगी,मैंने पूछा नहीं लेकिन उनकी पत्नी भी 75 के पार ही होंगी, पत्नी खिड़की की ओर बैठी थी, सज्जन बीच में और मैं सबसे किनारे वाली सीट पर था, प्लेन के उड़ान भरने के साथ ही पत्नी ने खाने का कुछ सामान निकाला और पति की ओर किया, पति कांपते हाथों से धीरे धीरे खाने लगे। 

फिर फ्लाइट में जब भोजन सर्व हुआ तो उन लोगों ने राजमा चावल का आर्डर किया, दोनों आराम से राजमा चावल खा रहे थे, कोल्ड ड्रिंक में उन सज्जन ने कोई जूस लिया था। 

खाना खाने के बाद जब उन्होंने जूस की बोतल का ढक्कन खोलना शुरु किया तो ढक्कन उनसे खुला ही नहीं, सज्जन कांपते हाथों से उसे खोलने की कोशिश कर रहे थे और मैं लगातार उन्हें देखे जा रहा था, मुझे लगा कि ढक्कन खोलने में उन्हें दिक्कत हो रही थी तो शिष्टाचार वश मैंने कहा - लाइए, मैं खोल देता हूं। 

सज्जन ने मुस्कराते हुए मेरी ओर देखा और बोले - बेटा जी, ढक्कन तो मुझे ही खोलना होगा ! मैंने कुछ कहा नहीं लेकिन प्रश्नभरी निगाहों से उन्हें देखता रहा। 

सज्जन ने कहा - बेटा जी, आज तो आप खोल देंगे लेकिन अगली बार कौन खोलेगा, इसलिए मुझे खुद खोलना आना चाहिए, पत्नी भी पति की ओर देख रही थी, जूस की बोतल का ढक्कन उनसे अभी भी नहीं खुला था, लेकिन सज्जन उसे खोलने की कोशिश में लगे रहे और बहुत कोशिशों के बाद अंततः उन्होंने ढक्कन खोल ही दिया, दोनों आराम से जूस पी रहे थे। 

मुझे दिल्ली से गोवा की इस उड़ान में जिंदगी का एक सबक मिला, सज्जन ने मुझे बताया - हमने एक नियम बना रखा है अपना हर काम खुद ही करना है, घर में बच्चे हैं, हंसता खेलता परिवार है, सब साथ ही रहते हैं, लेकिन अपनी रोज की जरूरतों के लिए केवल पत्नी की ही मदद लेते हैं, बाकी किसी की नहीं, दोनों एक दूसरे की जरूरतों को समझते हैं। 

सज्जन ने मुझसे कहा - जितना संभव हो, अपना काम खुद करना चाहिए,एक बार अगर काम करना छोड़ दूंगा, दूसरों पर निर्भर हुआ तो बेटा, समझो बिस्तर पर ही पड़ जाउंगा, फिर मन हमेशा यही कहेगा कि ये काम इससे करा लूं वो काम उससे, फिर तो चलने के लिए भी दूसरों का सहारा लेना पड़ेगा, अभी चलने में पांव कांपते हैं,खाने में भी हाथ कांपते हैं लेकिन जब तक आत्मनिर्भर रह सको, रहना चाहिए। 

हम गोवा जा रहे हैं, दो दिन वहीं रहेंगे, हम महीने में एक दो बार ऐसे ही घूमने निकल जाते हैं,बेटे बहू कहते हैं कि अकेले आपको दिक्कत होगी लेकिन उन्हें कौन समझाए कि मुश्किल तो तब होगी जब हम घूमना फिरना बंद करके खुद को घर में बंद कर लेंगे, सारी जिंदगी खूब काम किया, अब सब कुछ बेटों को देकर अपने लिए महीने के पैसे तय कर रखे हैं और हम दोनों उसी से आराम से घूमते हैं, जहां जाना होता है, एजेंट टिकट बुक करा देता है, टैक्सी घर पर आ जाती है,वापसी में एयरपोर्ट पर ही टैक्सी आ जाती है ! होटल में कोई तकलीफ होनी नहीं है, स्वास्थ्य व उम्र के अनुसार सब एकदम ठीक है, बस, कभी कभी जूस की बोतल ही नहीं खुलती लेकिन थोड़ा दम लगाओ तो वो भी खुल जाती है। 

मेरी तो आंखें ही खुली रह गई, मैंने तय किया था कि इस बार की उड़ान में लैपटॉप पर एक पूरी फिल्म देख लूंगा लेकिन यहां तो कुछ ही पलों में मैंने पूरे जीवन की ही फिल्म देख ली ! एक ऐसी फिल्म जिसमें जीवन जीने का संदेश छिपा था - " जब तक हो सके आत्मनिर्भर रहो, जहां तक संभव हो, अपना काम स्वयं ही करें।"

21 comments:

  1. बिल्कुल सत्य कहा
    जब तक हो सके आत्मनिर्भर रहो, जहां तक संभव हो, अपना काम स्वयं ही करें।"

    ReplyDelete
  2. #Goodmorning Rupa ,dear friend 🤝🌹..
    #I fully agree with the old Couple's feelings and way of Life ,at present is made to live for all those who have just crossed over 60, including me and have many inevitable true instances ,I have lived with during travelling in Rail and Air past 45 years ,internationally ,of my Career ,I can never forget & those moments,which are like * Dreams in Life*.
    #I may , share those personal moments ( certainly with only intimate friends now) ; nights / day ,I had to spent with my loving and beautiful ,friends of the Journey .
    #Thanks, again ,Rupa for a nice Post reminded me of my So many previous Travel ,true visits instances ..🥲
    #Thanks and Regards Hv a nice day.
    #awasthi.ak.🤝🌹💕

    ReplyDelete
  3. 🙏🙏💐💐शुभदोपहर 🕉️
    🙏ॐ नमः शिवाय 🚩🚩🚩
    🙏जय शिव शम्भू 🚩🚩🚩
    🙏आप का दिन मंगलमय हो 🙏
    🙏हर हर महादेव 🚩🚩🚩
    🙏महादेव का आशीर्वाद आप और आपके परिवार पर हमेशा बना रहे 🙏🙏🙏
    👍👍👍बहुत ही भावनात्मक,व प्रेरक जीवन दर्शन, सुन्दर प्रस्तुति के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐

    ReplyDelete
  4. पवन कुमारJanuary 20, 2024 at 3:06 PM

    आत्मनिर्भर बनाना ही चाहिए।

    ReplyDelete
  5. बिल्कुल, सही

    ReplyDelete
  6. वैद्यराज की की जय हो सदा विजय हो

    ReplyDelete
  7. वैद्यराज जी की जय हो सदा विजय हो

    ReplyDelete
  8. वैद्यराज जी यहा तो हर बार लॉगिन करना पडता है

    ReplyDelete
  9. Very Nice Story रूपा जी 🙏🏻🙏🏻

    ReplyDelete
  10. जहां तक हो सके अपना काम खुद करो।

    ReplyDelete
  11. जहां तक हो सके अपना काम खुद करो।

    ReplyDelete
  12. आत्म निर्भर बनो।

    ReplyDelete