छोटी दिवाली || नरक चतुर्दशी/नर्क चतुर्दशी 2023

छोटी दिवाली (नरक चतुर्दशी)

ब्लॉग के सभी पाठकों को छोटी दीपावली और नरक चतुर्दशी पर्व की हार्दिक बधाई।

पाँच दिवसीय दीपावली पर्व की शुरुवात धनतेरस से होती है, जो कि भाई दूज तक चलता है। इस बार वर्ष २०२३ में इस पावन पर्व की शुरुआत १० नवंबर २०२३ से हो रही है। कल १० नवंबर धनतेरस के बाद आज ११ नवम्बर को छोटी दीपावली मनाई जा रही है। दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा और भाई दूज का पर्व आता है। 

छोटी दिवाली || नरक चतुर्दशी/नर्क चतुर्दशी 2023

आज ११ नवम्बर को छोटी दिवाली है, जिसको नरक चतुर्दशी भी कहते हैं। हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है (धनतेरस के अगले दिन नरक चतुर्दशी होती है)। मान्यता है कि नरक चतुर्दशी के दिन माता लक्ष्मी का आगमन होता है और घर की दरिद्रता दूर होती है। नरक चतुर्दशी को मनाने के पीछे की एक खास वजह है और साथ ही नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली के नाम से पुकारने की भी खास वजह है। 

इस पर्व को रूप चौदस, नरक चतुर्दशी, छोटी दिवाली, नरक निवारण चतुर्दशी अथवा काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू मान्यता के मुताबिक, इस दिन भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण ने राक्षस नरकासुर का वध किया था। नरकासुर के बंदी गृह में 16 हजार से ज्यादा महिलाएं कैद थीं, जिन्हें भगवान कृष्ण ने आजाद कराया था। तब से छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के तौर पर मनाया जाता है।

छोटी दिवाली || नरक चतुर्दशी/नर्क चतुर्दशी 2023

भगवान श्री कृष्ण द्वारा नरकासुर का वध

पौराणिक मान्यता के अनुसार प्राचीन काल में नरकासुर नाम के राक्षस ने अपनी शक्तियों से देवताओं और ऋषि-मुनियों के साथ 16 हजार एक सौ सुंदर राजकुमारियों को भी बंधक बना लिया था। इसके बाद नरकासुर के अत्याचारों से त्रस्त देवता और साधु-संत भगवान श्री कृष्ण की शरण में गए। नरकासुर को स्त्री के हाथों मरने का श्राप था, इसलिए भगवान श्री कृष्ण ने अपनी पत्नी सत्यभामा की मदद से कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को नरकासुर का वध किया और उसकी कैद से 16 हजार एक सौ कन्याओं को आजाद कराया। 

छोटी दिवाली || नरक चतुर्दशी/नर्क चतुर्दशी 2023

कैद से आजाद करने के बाद समाज में इन कन्याओं को सम्मान दिलाने के लिए श्री कृष्ण ने इन सभी कन्याओं से विवाह कर लिया। नरकासुर से मुक्ति पाने की खुशी में देवगण व पृथ्वीवासी बहुत आनंदित हुए। माना जाता है कि तभी से इस पर्व को मनाए जाने की परंपरा शुरू हुई।

एक बार पुनः छोटी दीपावली और नरक चतुर्दशी पर्व की बधाइयां।
आप सब स्वस्थ रहें, मस्त रहें, आनंद से रहें।

9 comments:

  1. छोटी दीपावली और हनुमत जन्मोत्सव की हार्दिक बधाई।

    ReplyDelete
  2. शुभ दीपावली 🙏🏻

    ReplyDelete
  3. narak chaturdashi ki shubhkamnaye

    ReplyDelete
  4. शुभ दीपावली

    ReplyDelete
  5. पवन कुमारNovember 12, 2023 at 8:41 AM

    नरक चतुर्दशी और छोटी दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं 🌹🙏जय मां 🙏🌹

    ReplyDelete
  6. 🙏🙏💐💐
    🕉️शुभ दीपावली 🕉️
    🚩🚩जय माँ महालक्मी 🚩🚩
    🪔🪔🪔🪔🪔🪔🪔🪔
    *" दीपावली त्यौहार आपके पूरे परिवार के जीवन में ढेर सारी खुशियाँ, सुख शांति, धन-धान्य, यश कीर्ती, आरोग्य एवं समृद्धि लाये, इन्हीं कामनाओं के साथ आपको दीपावली की हार्दिक एवं अनेकानेक शुभकामनाएं"*
    🙏माँ महालक्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहे
    🪔🪔🪔🪔🪔🪔🪔🪔

    ReplyDelete
  7. Belated Happy choti dewali

    ReplyDelete