हर समय लगती है थकान और नींद?

हर समय लगती है थकान और नींद?

कभी कभी हम देखते हैं कि कुछ लोग हमेशा थका-थका महसूस करते हैं और उन्हें हर समय नींद आती रहती है, जिसकी वजह से उनका किसी भी काम में मन नहीं लगता है। दिनभर थकान और आलस बने रहना कहीं न कहीं हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा है। ब्रह्मकुमारी शिवानी रहती है कि हम घंटा तो पूरा सोते हैं फिर भी नींद पूरी नहीं होती इसकी यह वजह है कि हम अच्छी नींद नहीं सोते। अच्छी नींद ना आने के कई वजह हो सकते हैं चलिए जानते हैं इन कारणों को।

हर समय लगती है थकान और नींद?

रात में पूरी नींद ना लेना- 

दिनभर थकान और आलस बने रहने का मुख्य कारण है पूरी नींद ना लेना। इसका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हर किसी को कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अपनी दिनचर्या में नींद को पहली प्राथमिकता दें। सोने से कम से कम एक घंटा पहले लैपटॉप, मोबाइल और टीवी देखना बंद कर दें।         

स्लीप एपनिया- 

स्लीप एपनिया में कुछ समय के लिए अचानक सांस रुक जाती है और इसकी वजह से नींद खुल जाती है और नींद पूरी नहीं हो पाती है। आधी नींद में होने की वजह से इसका पता भी नहीं चलता। इसकी वजह से 8 घंटे बिस्तर पर रहने के बावजूद नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है और अगले दिन थकान और सुस्ती बनी रहती है। ऐसे में अगर वजन ज्यादा है तो इसे कम करने की कोशिश करें, स्मोकिंग छोड़ दें, सुबह की सैर शुरू करें। 

ठीक से ना खाना- 

कम और खराब खान-पान से भी हर वक्त थकान महसूस होती रहती है। पेट ना भरने की वजह से ब्लड शुगर कम हो जाता है और सुस्ती लगती है। कभी कभी तो ऐसा भी होता है कि हम फास्ट फ़ूड और स्ट्रीट फ़ूड खा के पेट तो भर लेते हैं, पर इससे हमारे शरीर को जो न्यूट्रिशंस मिलना चाहिए वो नहीं मिल पाता। इसलिए फ़ास्ट फ़ूड - जंक फ़ूड से बचें, संतुलित आहार लें। कभी भी बेक्रफास्ट करना ना छोड़ें, अपितु ब्रेकफास्ट में अच्छे से भर पेट भोजन करें और रात के समय हल्का भोजन करें। अपनी हर डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स शामिल करें।          

डिप्रेशन- 

अक्सर लोगों को लगता है कि डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है लेकिन इसका असर शारीरिक रूप से भी पड़ता है। थकान, सिर दर्द और भूख ना लगना इसके मुख्य लक्षण हैं। अगर डिप्रेशन की समस्या हो तो तुरंत इसका उपचार करें। (अवसाद से मुक्ति/ 1 Thought to Finish Depression By Bramhkumari Shivani)

कैफीन की ज्यादा मात्रा- 

थोड़ी मात्रा में कैफीन एकाग्रता बढ़ाने का काम करती है, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर और घबराहट बढ़ा सकती है। इसकी वजह से कुछ लोगों में हर वक्त थकान रहती है। अपनी कॉफी, चाय, चॉकलेट और सॉफ्ट ड्रिंक्स की मात्रा धीरे-धीरे कम करें। 

डिहाइड्रेशन- 

थकान और आलस की एक वजह डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। हमारे शरीर को ठंडा रखने और सही ढंग चलाने के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है। दिन भर में खूब सारा पानी पिएं। कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से पहले और बाद में पानी जरूर पिएं।  (Rules of drinking water: By Rajiv Dixit)

एनीमिया- 


महिलाओं में थकान का मुख्य कारण एनीमिया ही होता है .पीरियड्स की वजह से महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है। ऊतकों और अंगों में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं की बहुत जरूरत होती है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए आयरन वाले फूड खाएं। अभी आंवले का मौसम शुरू हो गया। भरपूर मात्रा में आंवले का सेवन करें।   (एनीमिया के कारण और उपचार || Causes and Treatment of Anemia By Acharya Balkrishna) 

खुद को स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी भी आपकी है। 

15 comments:

  1. महत्तवपूर्ण जानकारी... सुन्दर लेख

    ReplyDelete
  2. Very nice information

    ReplyDelete
  3. ज्ञानवर्धक जानकारी।

    ReplyDelete
  4. अच्छी जानकारी

    ReplyDelete
  5. लाभप्रद जानकारी

    ReplyDelete
  6. एक आम समस्या

    ReplyDelete
  7. पवन कुमारOctober 17, 2023 at 8:11 AM

    नींद न आने की समस्या तो आम हो गई है।
    जितनी बातें आपने बतलाई हैं उसके चपेट
    में इंसान आ ही जाता है । भाग दौड़ भरी
    बहुत ही कठिन जिंदगी हो गई है 🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  8. Nice information👌👌

    ReplyDelete
  9. Very useful for all of us 👍👌🏻

    ReplyDelete
  10. Very Nice Information रूपा जी 😊👌🏻🙏🏻

    ReplyDelete
  11. Nice information

    ReplyDelete
  12. स्वास्थ्य संबंधी अच्छी जानकारी।

    ReplyDelete