हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण

हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण

हल्दी को आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही एक चमत्कारिक द्रव्य के रूप में मान्यता प्राप्त है। औषधि ग्रंथों में इसे हल्दी के अतिरिक्त हरिद्रा, कुरकुमा लौंगा, वरवर्णिनी, गौरी, क्रिमिघ्ना योशितप्रीया, हट्टविलासनी, हरदल, कुमकुम, टर्मरिक नाम दिए गए हैं। आयुर्वेद में हल्‍दी को एक महत्‍वपूर्ण औषधि‍ कहा गया है। भारतीय रसोई में इसका महत्वपूर्ण स्थान है और धार्मिक रूप से इसको बहुत शुभ समझा जाता है। विवाह में तो हल्दी की रसम का अपना एक विशेष महत्व है।

हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण

जानते हैं हल्दी के फायदे, नुकसान, उपयोग और औषधीय गुणों के बारे में

हल्दी का प्रयोग लगभग सभी प्रकार के खाने में किया जाता है। यह व्यंजनों के स्वाद में तो इजाफा करती ही है साथ ही इसमें अनेक औषधीय गुण भी होते हैं। त्वचा, पेट और शरीर की कई बीमारियों में हल्दी का प्रयोग किया जाता है। हल्दी के पौधे से मिलने वाली इसकी गांठे ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी बहुत उपयोगी होते हैं। आइए हम आपको हल्दी के गुणों के बारे में बताते हैं।

दाग, धब्बे व झाइंया मिटाने में 

दाग, धब्बे व झाइंया मिटाने के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है। चेहरे पर दाग या झाइंया चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां हटाने के लिए हल्दी और काले तिल को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।

त्वचा का रंग निखरने में 

हल्दी को दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है और आपका चेहरा खिला-खिला दिखेगा।

 #   रंग साफ करने की पूरी दुनिया में हल्दी से अच्छी कोई दूसरी वस्तु नहीं है। नियमित रूप से दूध में डालकर या पानी में डालकर या शहद में मिलाकर लेने से रंग साफ होता है।

हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण

लीवर संबंधी समस्या में 

लीवर संबंधी समस्याओं में भी इसे बहुत उपयोगी माना जाता है।

सर्दी-खांसी होने पर 

सर्दी-खांसी होने पर दूध में कच्ची हल्दी पाउडर डालकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है।

पेट में कीड़े होने पर 

पेट में कीड़े होने पर 1 चम्मच हल्दी पाउडर में थोडा सा नमक मिलाकर रोज सुबह खाली पेट एक सप्ताह तक ताजा पानी के साथ लेने से कीड़े खत्म हो जाते हैं।

खांसी होने पर 

खांसी होने पर हल्दी का इस्तेमाल कीजिए। अगर खांसी आने लगे तो हल्दी की एक छोटी सी गांठ मुंह में रख कर चूसें, इससे खांसी नहीं आती। गले का किसी भी तरह का रोग हो, जैसे बार- बार खांसी होना, बार -बार सर्दी होना, बच्चों को टॉन्सिलाइटिस हो गई हो तो हल्दी बहुत काम आती है।  हल्दी को गर्म पानी में डालकर ले सकते हैं या गर्म दूध में डालकर ले सकते हैं। हल्दी में शहद मिलाकर ले सकते हैं या देशी गाय का घी मिलाकर ले सकते हैं। गले के सभी रोगों में अद्भुत काम करती है। नियमित रूप से दूध में हल्दी डालकर पीने से रक्त में किसी भी तरह का दोष नहीं आएगा।

हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण

टैन्ड त्वचा से निजात पाने के लिए 

धूप में जाने के कारण त्वचा अक्सर टैन्ड हो जाती है। टैन्ड त्वचा से निजात पाने के लिए हल्दी पाउडर, बादाम चूर्ण और दही मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाइए। इससे त्वचा का रंग निखर जाता है और सनबर्न की वजह से काली पड़ी त्वचा भी ठीक हो जाती है। यह एक तरह से सनस्क्रीन लोशन की तरह काम करता है।

#   जिन्हें सूर्य की रोशनी में जाने से त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं, हल्दी लगाने से समस्याएं नहीं होंगी। सन बर्न, सनस्ट्रोक, त्वचा में जलन नहीं होगा।

मुंह में छाले होने पर 

मुंह में छाले होने पर गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर कुल्ला करें या हलका गर्म हल्दी पाउडर छालों पर लगाएं। इससे मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

चोट लगने या मोच होने पर 

चोट लगने या मोच होने पर हल्दी बहुत फायदा करती है। मांसपेशियों में खिंचाव या अंदरूनी चोट लगने पर हल्दी का लेप लगाएं या गर्म दूध में हल्दी पाउडर डालकर पीजिए। चोट लगने पर हल्दी को चूने में मिलाकर लगाने से भी आराम मिलता है। 

#  कहीं चोट लग गई है तो तुरंत हल्दी लगा दीजिए, खून बंद हो जाएगा। हल्दी एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटीपायरेटिक और  इन्फ्लेमैट्री  है। ऐसे कई गुण एक साथ हल्दी में है।

खून साफ करने में 

हल्दी का प्रयोग करने से खून साफ होता है, जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोज यदि हम हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में होने वाली गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।

हार्ट की समस्या

हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण

तेज और उर्जावान दिमाग 

सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और उर्जावान बनता है।

लीवर की समस्या 

लीवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए हल्दी का पानी किसी औषधि से कम नही है। हल्दी के पानी में टाॅक्सिस लीवर के सेल्स को फिर से ठीक करता है। हल्दी और पानी के मिले हुए गुण लीवर को संक्रमण से भी बचाते हैं।

सेहत और सौंदर्य के लिए 

जब हल्दी के पानी में शहद और नींबू मिलाया जाता है तब यह शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को निकाल देता है, जिसे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है। हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और सौंदर्य को बढ़ाते हैं।

सूजन की अचूक दवा 

शरीर में किसी भी तरह की सजून हो और वह किसी दवाई से ना ठीक हो रही हो तो आप हल्दी वाला पानी का सेवन करें। हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले असाहय दर्द को ठीक कर देता है। सूजन की अचूक दवा है हल्दी का पानी।

टॉन्सिल के लिए 

टॉन्सिल के लिए सूखी हल्दी आधा चम्मच बच्चे के मुंह के अंदर डाल दें और मुंह बंद कर दें ताकि हल्दी लार के साथ पेट में चली जाए। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से टॉन्सिल ठीक हो जाता  है।
हल्दी (Turmeric ) के फायदे और गुण

कैंसर के रोग में 

ताजी हल्दी का रस जो हल्दी खेत में निकालने के बाद सीधे आती है, कैंसर के रोग में काम आती है।  इस हल्दी की चटनी बनाकर उसमें से रस निकालकर यही रस कैंसर की बीमारी में काम आता है। गले का कैंसर, पेट का कैंसर, आहार नली का कैंसर ऐसे किसी भी कैंसर के मरीज को हल्दी का रस और शहद मिलाकर देने से कैंसर में बहुत तेज काम करता है। हल्दी में गुड़ मिलाकर या काकवी  मिलाकर भी दे सकते हैं। हल्दी कैंसर से लड़ती है और उसे बढ़ने से भी रोक देती है। हल्दी एंटी कैंसर युक्त होती है। सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाला पानी पीने से भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेगें। 

11 comments:

  1. बहुत ही लाभदायक जानकारी 👌👍🙏

    ReplyDelete
  2. 🙏🙏💐💐सुप्रभात 🕉️
    🙏ॐ नमः शिवाय 🚩🚩🚩
    🙏जय शिव शम्भू 🚩🚩🚩
    🙏आप का दिन शुभ हो 🙏
    🚩🚩हर हर महादेव 🚩🚩
    👍👍👍उपयोगी व लाभदायक जानकारी शेयर करने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐

    ReplyDelete
  3. बेहद गुणकारी हल्दी

    ReplyDelete
  4. #awasthi.ak.🤝🌹December 18, 2023 at 5:36 PM

    #Good evening Rupa 🤝🌹..
    #Thats nice of you to share the Post for many ,who doesn't understand the * Medicinal benifits of Turmeric in any form if we make a habit to consume ,daily !
    #Its needless to mention ,it's awafully advantageous to consume Turmeric ;
    #I do take Haldi + Neem powder both together ,very early morning ,which becomes a heavenly combination for all ailments for Stomach / Intestinal problems #Thanks and regards .Hv a nice day .
    #awasthi.ak.🤝🌹💓

    ReplyDelete
  5. बहुत ही अच्छा आयुर्वेद चिकित्सा

    ReplyDelete
  6. पवन कुमारDecember 19, 2023 at 7:49 AM

    स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए बेहद ही लाभदायक घरेलू औषधी है यह हल्दी । आपने बहुत ही उपयोगी जानकारी प्रदान किए हैं🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  7. बहुत ही अच्छी जानकारी

    ReplyDelete