हरी मेथी (Methi) (Fenugreek Leaves)

हरी मेथी (Fenugreek Leaves)

मेथी का प्रयोग हर भारतीय घर में होता है। मेथी से सभी लोग जरूर ही अवगत होंगे। मेथी के पत्तों के साग का सेवन लोग बहुत पसंद से करते हैं। मेथी के दानों का प्रयोग भारतीय घरों में मसाले के तौर पर किया जाता है। साथ ही मेथी के दानों से साबुन और सौंदर्य प्रसाधनों की चीज बनाई जाती हैं। इसके अलावा भी मेथी के कई फायदे हैं। मेथी का प्रयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है।

हरी मेथी के फायदे, नुकसान, उपयोग और औषधीय गुण

सर्दियों का मौसम चल रहा है और आपने भी अक्सर बड़े बुजुर्गों को यह कहते सुना ही होगा कि सर्दियों का मौसम सेहत बनाने का मौसम होता है। इस समय बाजार में खाने-पीने के तमाम विकल्प मौजूद होते हैं। इस मौसम में ना तो फलों की कोई कमी होती है और ना ही सब्जियों की। सर्दियों में बाजार में हरी सब्जियों की बहार होती है और उन्हीं में से एक है हरी मेथी।

हरी मेथी गुणों की खान है। इसका उपयोग ना केवल सब्जी के रूप में बल्कि पूरी - पराठे के रूप में भी कर सकते हैं। कई लोग इसे सिर्फ उबालकर खाना पसंद करते हैं।

मेथी क्या है? 

मेथी का पौधा साल में एक बार होता है। पौधे की लंबााई लगभग 2-3 फीट लंबा होती है। पौधे में छोटे-छोटे फूल आते हैं। इसकी फली मूंग दाल के जैसी होती है। इसके बीज बिलकुल छोटे-छोटे होते हैं। यह स्वाद में कड़वा होता है।मेथी के पत्ते हल्के हरे और फूल सफेद रंग के होते हैं। इसकी फली में 10 से लेकर 20 छोटे, पीले-भूरे रंग के तेज गंध वाले बीज होते हैं। इन बीजों का उपयोग कई सारे रोगों में किया जाता है। इसकी एक और प्रजाति होती है, जिसको वन मेथी कहते हैं। यह कम गुण वाला होता है। इसे जानवरों के चारे के रूप में प्रयोग किया जाता है।

हरी मेथी के फायदे, नुकसान, उपयोग और औषधीय गुण

अन्य भाषाओं में मेथी के नाम      

Hindi – मेथी
English – फेनुग्रीक (Fenugreek), ग्रीक हे (Greek hay), ग्रीक क्लोवर (Greek clover)
Sanskrit – मेथिका, मेथिनी, मेथी, दीपनी, बहुपत्रिका, बोधिनी, बहुबीजा, ज्योति, गन्धफला, वल्लरी, चन्द्रिका, मन्था, मिश्रपुष्पा, कैरवी, कुञ्चिका, बहुपर्णी, पीतबीजा, मुनिच्छदा
Oriya – मेथी (Methi)
Assamese – मेथी (Methi)
Kannada – मेंथे (Menthe), मेन्ते (Mente)
Gujarati – मेथी (methi), मेथनी (Methani)
Tamil – मेंटुलु (Mentulu), वण्डयम् (Vandayam)
Telugu – मेन्तीकूरा (Mentikura); मेन्तूलू (Mentulu)
Bengali – मेथी (Methi), मेथनी (Methani)
Nepali – मेथी (Methi)
Punjabi – मेथी (Methi), मेथिनी (Methini)
Marathi – मेथी (Methi)
Malayalam – उल्लव (Ullav), उलूवा (Uluva)
Manipuri – मेथी (Methi)
Arabic – हिल्बेह (Hilbeh), हुल्बाह (Hulbah)

हरी मेथी के फायदे, नुकसान, उपयोग और औषधीय गुण

जानते हैं हरी मेथी के फायदे, नुकसान, उपयोग और औषधीय गुणों के बारे में :-

मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन आदि का भंडार है। बहुगुणी मेथी स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक सभी क्षेत्रों में फायदेमंद है। यह पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक है और हमारी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकती है। आयुर्वेद में बताया गया है कि मेथी अनेक रोगों की दवा भी है। इसके बीजों का प्रयोग मसालों के साथ-साथ औषधि के रूप में किया जाता है।

वजन कम करने में

हरी मेथी वजन कम करने में मददगार होती है।

बेहतर कोलेस्ट्रोल के लिए

बेहतर कोलेस्ट्रोल के लिए मेथी के पत्तों को विभिन्न तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। मेथी की पत्तियां कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

पाचन संबंधी समस्याओं में

मेथी के पत्ते पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं। पेट या पाचन से संबंधित समस्याओं से ग्रसित लोग इस मौसम में मेथी को आहार में अवश्य शामिल करें। यह गैस और पेट के भारीपन जैसी समस्याओं में भी मददगार है। मेथी की हरी सब्जी को खाने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

मेथी के पत्ते डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद हैं। यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और मधुमेह से बचाव में मददगार होती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय में मेथी के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। मधुमेह के रोगी चाहे तो प्रतिदिन मेथी की पत्तियों का रस निकालकर पिएं।

निम्न रक्तचाप में

निम्न रक्तचाप वालों के लिए भी मेथी बहुत लाभकारी है। निम्न रक्तचाप वालों के लिए मेथी की हरी पत्तियों की सब्जी प्याज और मसाले डालकर बहुत लाभकारी होती है। खासकर अदरक व गरम मसाला इसमें लाभ देता है।

दिल की बीमारियों में 

मेथी की सब्जी का नित्य सेवन दिल की बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करता है।

बार-बार पेशाब आना 

अगर किसी को बार-बार पेशाब आने की परेशानी है, तो मेथी की पत्तियों का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसके प्रतिदिन सेवन से लाभ मिलता है।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए 

मेथी के पत्ते त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और कई आवश्यक विटामिन होती है, जो त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। यह त्वचा पर पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। इसे पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में चमक और कसाव आता है।

Benefits of Fenugreek Seeds

12 comments:

  1. बेहतरीन नुस्खा सर्दियों में मेथी का सेवन निरोग काया के लिए अति आवश्यक है

    ReplyDelete
  2. Fenugreek is very beneficial for health, but these days the fenugreek vegetable available in the market does not seem to be of good quality, sometimes good quality is available. My question is that what fenugreek was available a few years ago. And what is available today, is there any difference in the quality of these two or not?
    Because there is a lot of difference in the test of both .

    ReplyDelete
    Replies
    1. There is a difference in quality also. Few years ago pure things were available. Now vegetables are being produced with fertilizers and pesticides.

      Delete
  3. अच्छी जानकारी

    ReplyDelete
  4. डेली तो मिलेगी नहीं

    ReplyDelete
  5. Methi ki Puri, tamatar ki mithi chatni...swad aa gya

    ReplyDelete
  6. 🙏🙏💐💐शुभरात्रि 🕉️
    🙏हर हर महादेव 🚩🚩🚩
    👍👍👍उपयोगी व लाभदायक जानकारी शेयर करने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद 💐💐

    ReplyDelete
  7. हरी मेथी का साग हो या पराठे बेहद स्वादिष्ट और स्वास्थ्य वर्धक

    ReplyDelete