फादर्स डे 2023

फादर्स डे 2023

माँ की ममता को तो कौन नही जानता! मां ही हमारे जीवन का अस्तित्व है लेकिन माँ के साथ पर्दे के पीछे रहकर जो व्यक्ति आपका व्यक्तित्व निखारता है और आपको अपनी पहचान बनाने में सक्रिय सहयोग करता है वह होता है पिता। बच्चों के लिए अपने सुख का त्याग करने वाला होता है पिता। 

फादर्स डे

उसी पिता के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और उनके प्रति कृतज्ञता को जाहिर करने के लिए, बच्चों के द्वारा हर साल 'फादर्स डे' मनाया जाता है. ये दिन लगभग सम्पूर्ण विश्व भर में हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष ‘फादर्स डे’ 18 जून को मनाया जा रहा है।

आप सभी को "फादर्स डे" की ढेर सारी बधाई एवं शुभकामना। पिता के प्रेम और कर्तव्यों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।  पहली बार वर्ष 1907 में ‘फादर्स डे’ मनाया गया था जबकि आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत वर्ष 1910 में हुई थी। इस दिन को मनाने का प्रस्ताव अमेरिका की रहने वाली महिला सोनोरा स्मार्ट डोड ने पेश किया था। परंतु उस वक्त लोगों ने इस स्वीकार नहीं किया था और डोड पर हास्यास्पद कमेंट करके उनका उपहास भी उड़ाया था। कुछ समय के बाद लोगों  पिता के महत्त्व को समझा और तब से जून महीने के तृतीय रविवार को ‘फादर्स डे’ मनाया जाता है।

फादर्स डे

किसी के लिए भी अपने माता-पिता के प्रेम और समर्पण को शब्दों में बयां करना असंभव है फिर भी साल में एक दिन मां और एक दिन पिता के नाम पर रखकर हम उनके प्रति अपने प्यार और सम्मान को व्यक्त करते है। 

इस अवसर पर बच्चे अपने पिता को उपहार भेंट करते हैं और अपने पिता की पसंद  के अनुसार इस दिन को मनाने का प्रयास करते हैं। कहा जाता है कि जब डोड छोटी थीं तो उनकी माँ का निधन हो गया था। उनके पिता ने ही उन्हें माँ और बाप दोनों का प्यार दिया था। अतः उन्हें सम्मान देने के लिए ही डोड ने सर्वप्रथम "फादर्स डे" मनाया था।

फादर्स डे

एक बार पुनः आप सभी को "फादर्स डे" की बधाई।

5 comments: